जलने बाद तुरंत करें ये काम न होगा दर्द और न पड़ेंगे निशान

6/30/2020 1:21:14 PM

कभी किचन में काम करते समय अचानक कोई गर्म चीज पड़ जाने पर स्किन जल जाती है। इससे असहनीय दर्द होने के साथ त्वचा पर जलन के निशान पड़ जाते है। वैसे इससे बाजार से इससे बचने के लिए बहुत सी दवाइयां मिलती है। मगर बहुत बार जलन से राहत तो मिल जाती है पर उसके निशान रह जाते है। स्किन पर पड़े ये निशान देखने पर बहुत ही बुरे लगते है। ऐसे में इनसे कुछ घरेलू नुस्खों से छुटकारा पाया जा सकता है। तो चलिए जानते है उन घरेलू उपायों के बारे में...

nari

दूध और हल्दी

स्किन जलने के बाद उसके पड़े निशान को हटाने के लिए दूध में हल्दी मिक्स कर लगाने से फायदा मिलता है। इनमें मौजूद एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-सेप्टिक गुण दर्द को कम करने के साथ निशान हटाने में मदद करते हैं। मगर स्किन जलने के तुरंत बाद ही इसे लगाना फायदेमंद होगा बाद में नहीं। 

एलोवेरा जेल

स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल बेस्ट मानी जाती है। जलने वाली जगह पर तुरंत एलोवेरा जेल लगाने से दर्द से आराम मिलने के निशान दूर होने में मदद मिलती है। 

aloevera,nari

विटामिन-ई

आप चाहें तो जले हुए स्थान पर विटामिन- ई तेल भी लगा सकते हैं। इसके बाद रोजाना सोने से पहले विटामिन- ई का 1 कैप्सूल काटें। उसमें से निकले तेल से जले वाली जगह पर मसाज करें। इससे जल्दी ही निशान दूर होंगे। साथ में इसमें पाएं जाने वाला ब्लीचिंग गुण त्वचा का रूखापन, कालापन दूर कर करने में मदद करता है।

तेल

नारियल, बादाम या जैतून के तेल से कुछ दिनों तक दिन में 2-3 बार जली हुई जगह पर मसाज करें। इनमें मौजूद एंटी-फंगल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुण दाग दूर कर स्किन को रिपेयर करने में मदद करते हैं। साथ ही स्किन साफ, ग्लोइंग, मुलायम और पोषित होती है।

coconut oil,nari

नींबू

नींबू के रस को कुछ दिनों तक लगातार प्रभावित जगह पर लगाएं। इससे एंटी-ऑक्सीडेंट, ब्लीचिंग एजेंट जली हुई जगह को ठीक कर नई स्किन दिलाने में मदद करते हैं। 

शहद

एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर शहद सेहत और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद ब्लीचिंग गुण जले और कटे के निशान को कुछ ही दिनों में हटाने का काम करता है। साथ ही स्किन में नमी बरकरार रखने में मदद करता है। 

सिरका

सिरके में मौजूद पोषक तत्व जले‌ के निशान हटाने को काफी कारगर होता है। इसके लिए पानी में सिरके की कुछ बूंदें मिक्स करें। उसके बाद उस पानी में कपड़े को भिगोकर प्रभावित जगह पर 5-6 बार रखें। इससे जले के निशान दूर होने के साथ जलन भी कम होगी। 

nari

आलू, खीरा और टमाटर

इन तीनों चीजों में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इनका रस निकाल कर त्वचा पर लगाने से त्वचा से जुड़ी समस्याएं दूर होने के साथ स्किन कलर लाइट होता है। दिन में 3-4 बार इनका रस जले वाली जगह पर लगाने से कुछ ही दिनों में निशान हट जाते हैं। 

सभी चीजें नेचुरल होने से इन्हें लगाने से कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है।

 


Edited By

neetu

Related News