गर्मियों में ट्राई करें ये 6 तरह के शरबत, होगा ठंडक का एहसास

punjabkesari.in Tuesday, Mar 29, 2022 - 01:55 PM (IST)

गर्मियों का मौसम आते ही शरीर का तापमान बढ़ जाता है। जिससे बीमारियों के बढ़ने का खतरा भी बढ़ जाता है।गर्मी से राहत पाने के लिए ठंडा शरबत पीना सब पसंद करते हैं। खासकर इस मौसम में  सभी अलग-अलग तरह का शरबत बनाकर पीना पसंद करते हैं। इस मौसम में पानी की कमी हो जाती है। शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डेली रुटिन में इन शरबतों को शामिल कर सकते हैंं। तो चलिए जानते हैं इन ड्रिंकस के बारें में .... 

गुड़ का शरबत 

औषधीय दृष्टिकोण के  हिसाब, से गुड़ का शरबत पीने से बहुत ही फायदे होते हैं। फ्लेवोनोईड, एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों शामिल होते हैं। जो त्वचा को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं। सेहत सें संबंधी समस्याओं के लिए भी यह बहुत ही फायदेमंद होता है। वजन कंट्रोल करने में भी इसका इस्तेमाल किया जात है।

PunjabKesari

पुदीने और जलजीरे का शरबत

 यह गर्मियों में सबसे ज्यादा कॉमन और इस्तेमाल होने वाला शरबत है। इसको सेवन करने से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। इसके नियमित सेवन से शरीर का तापमान कंट्रोल में रहता है। यह शरबत बनाने में भी आसान है और इसको पीकर शरीर को ठंडक भी पहुंचती है। यह पेट को साफ करने का काम भी करता है।

PunjabKesari

तरबूज का शरबत 

तरबूज गर्मियों के दिनों में शरीर में से पानी की कमी को दूर करता है। एक्सपर्टस के अनुसार, इसमें 90 प्रतिशत से ज्यादा पानी पाया जाता है जोकि शरीर को हाईड्रेट रखने और ठंडा रखने में मदद करता है। 

PunjabKesari

सौंफ का शरबत 

सौंफ की तासीर बहुत ही ठंडी होती है। इसलिए गर्मियों के दिनों में इसका सेवन किया जाता है। सौंफ में फाइबर, पोटेशियम, मेग्निशियम और फाइबर पाया जाता है जोकि सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी होते हैं। 

चंदन का शरबत 

चंदन की तासीर बहुत ही ठंडी होती है जो कि शरीर को ठंडक का एहसास दिलाती है। इसका सेवन करने से शरीर को ठंडक का एहसास मिलता है। इससे बना शरबत शरीर का तापमान नियंत्रित करने में मददगार होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static