सालों तक नया जैसा रहेगा Food Processor, इस्तेमाल करते समय फॉलो करें ये Tricks

punjabkesari.in Tuesday, Apr 11, 2023 - 04:36 PM (IST)

किचन के काम को आसान बनाने के लिए महिलाएं कई तरह के किचन अप्लाइंसेस इस्तेमाल करती हैं जिनमें से एक फूड प्रोसेसर भी है। फूड प्रोसेसर की मदद से आप नीडिंग से लेकर डाइसिंग, ग्राइंडिंग जैसे कामों को और भी आसान बना सकते हैं। यहां पहले किचन के कामों को आसान बनाने के लिए अलग-अलग अप्लाइंसेस इस्तेमाल करने पड़ते थे वहीं अब सिर्फ एक फूड प्रोसेसर की मदद से आप किचन वर्क आसान बना सकते हैं। ऐसे में यदि आप चाहती हैं कि आपका फूड प्रोसेसर ज्यादा दिनों तक खराब न हो तो इसके लिए आप कुछ चीजों का ध्यान रख सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

फुल न करें बाउल 

महिलाएं अक्सर काम आसान करने के लिए कई सारा फूड मैटीरियल एक साथ ही बाउल में डाल देती है परंतु ऐसा करने से मोटर खराब भी हो सकती है। अगर आप चाहते हैं कि आपका प्रोसेसर लंबे समय तक एकदम नया जैसा रहे तो इसके लिए बाउल में हमेशा आधा-आधा करके ही मिश्रण डालें। इसके अलावा आधे से ज्यादा मिश्रण इसमें न डालें। बाउल को पूरा फड प्रोसेसर के साथ भरने से चॉपिंग और ब्लेंडिंग भी अच्छे से नहीं हो पाती।

PunjabKesari

साफ-सफाई का भी रखें ध्यान 

फूड प्रोसेसर की क्लीनिंग ट्रिक पर भी खास ध्यान दें। इसका इस्तेमाल करने के बाद इसे अच्छी तरह से साफ करके रखें ताकि इसमें स्मैल न फैले। इसके अलावा स्मैल दूर करने के लिए आप बेकिंग सोडा और पानी से घोल भी बना सकते हैं। पानी और बेकिंग सोडा के घोल में 15 मिनट के लिए फूड प्रोसेसर भिगाएं। इसके बाद अच्छे से इसे सुखा लें। इसके अलावा इसमें मौजूद गंदगी को साफ करने के लिए आप नॉयलान के स्क्रब का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

बहुत ज्यादा देर तक न करें इस्तेमाल 

इसके अलावा इसका ज्यादा देर तक इस्तेमाल भी न करें। मशीन को ठंडा होने दें और कुछ देर के लिए ब्रेक लें। यदि आप कोई चीज बना रही हैं तो उसे ज्यादा प्रोसेसिंग की जरुरत पड़ सकती है ऐसे में लगातार इसे ऑन रखने की जगह बीच-बीच में बंद करके दोबारा से चलाएं। लगातार चलाने से इसकी मोटर गर्म हो जाती है जिससे यह अच्छे से नहीं चल पाएगा। 

PunjabKesari

ऐसे फूड आइटम्स न डालें 

फूड प्रोसेसर में कैसे फूड आइटम्स डालने है इस बात पर भी ध्यान रखें। कई फूड आइटम्स इसकी मोटर भी खराब कर सकते हैं और इसमें लगे हुए सामान को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। खासकर इसमें सख्त फूड आइटम्स बिल्कुल भी न डालें। इसके अलावा गर्म चीज भी प्रोसेसर में न डालें। 

छोटे-छोटे पीसों में डाले चीजें 

फूड प्रोसेसर को अच्छी केयर की भी जरुरत होती है। ऐसे में इसमें जो भी चीज डालें इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इससे आपका फूड प्रोसेसर चलेगा भी स्मदूली और इसके ब्लेड भी जल्दी खराब नहीं होंगे। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static