आलू की मिठास कर रही है सब्जी का स्वाद खराब तो इन तरीकों से करें Balance

punjabkesari.in Thursday, Feb 23, 2023 - 01:15 PM (IST)

खाने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली सब्जी आलू है। रोज किसी न किसी सब्जी के साथ इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए हर समय किचन में यह मौजूद होता है। बच्चों को भी आलू काफी पसंद होते हैं। ऐसे में इसके द्वारा कई तरह की डिशेज भी तैयार की जाती है। लेकिन कई बार आलू में मीठापन होता है जिसके कारण सब्जी का स्वाद ही बिगड़ जाता है। ऐसे में आप कुछ आसान ट्रिक्स अपनाकर आलू की मिठास कम कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में...

विनेगर 

विनेगर से आप आलू की मिठास कम कर सकते हैं। सबसे पहले एक बर्तन में 4-5 कप पानी डालें फिर इसमें 2 टेबलस्पून विनेगर डालकर अच्छे से घोल लें। कुछ देर बाद पानी में आलू डाल दें। 20-30 मिनट के लिए आलू इस पानी में रहने दें। इस तरह आलू की मिठास कई हद तक कम हो जाएगी। 

PunjabKesari

सादा नमक 

मीठे आलू को आप नमक के पानी में डालकर भी उनकी मिठास कम कर सकते हैं। आलू उबालने के लिए पहले उसमें एक टीस्पून नमक डालें और फिर इस पानी में आलू बॉइल कर लें। पानी में आलू उबालने से मिठास काफी हद तक कम हो जाएगी। 

सेंधा नमक 

सब्जियों की मिठास कम करने के लिए आप सेंधा नमक भी इस्तेमाल कर सकते हैं। गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाकर अच्छे से घोल लें। फिर इसके बाद आलू को पानी में आधा घंटे के लिए छोड़ दें। तय समय के बाद आलू बाहर निकालकर इन्हें पका लें। 

PunjabKesari

बेकिंग सोडा 

किचन में पाए जाने वाले मसालों की तरह बेकिंग सोडा भी यहां जरुर पाया जाता है। ऐसे में आप आलू की मिठास कम करने के लिए बेकिंग सोडा इस्तेमाल कर सकते हैं। आलू को टुकड़ों में काट लें। फिर एक बर्तन में पानी डालें और उसमें बेकिंग सोडा मिलाकर आलू के टुकड़े उस पानी में डालकर छोड़ दें। 30 मिनट बाद आलू बाहर निकाल लें। मिठास काफी हद तक दूर हो जाएगी। 

खट्टे पदार्थ 

खट्टे पदार्थों का इस्तेमाल करके आप आलू की मिठास कम कर सकते हैं। मीठे आलू की जब भी सब्जी बनाएं तो इसमें दही, नींबू का रस, संतरे का गूदा जैसी चीजें डाल सकते हैं। इससे मिठास काफी हद तक कम हो जाएगी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static