Airplane Travelling Tips: पहली बार कर रहें हैं हवाई यात्रा तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

punjabkesari.in Monday, Oct 10, 2022 - 02:18 PM (IST)

अक्सर बचपन में हवा में प्लेन देखकर हम सब रोमांचित होते हैं। लेकिन आपको बता दें की सफर करते वक्त बहुत सी चीजों का ध्यान रखने की जरुरत होती है। अगर आप पहली बार प्लेन में यात्रा करने जा रहे हैं तो आपके मन में काफी सवाल होंगे। खुशी के साथ-साथ मन में डर भी होगा। आईए प्लेन में यात्रा करने को लेकर आपके मन में जो संकोच है, उसे दुर करते हैं।

 

पैकिंग

 

किसी के यात्रा से पहले पैंकिग का काम करना होता है। आप भी जरुरी सामानों को याद से पैक कर लें। इस बात का ध्यान रखें कि प्लेन में एक सीमित मात्रा तक सामान ले जाने की इजाजत होती है। तो ऐसे में आप सबसे पहले चेक कर लें कि आपकी एयरलाइन कितने वेट (Weight) तक सामना को लोड करने की अनुमति दे रही है। अगर आपके सामान का वजन एयरलाइंस के दिशानिर्देशों में उल्लिखित वजन से ज्यादा है तो आप एयरपोर्ट पर एक्स्ट्रा सामान के लिए फीस भर सकते हैं और अपने सामान के साथ उड़ान भर सकते हैं।

PunjabKesari

 

रखें जरुरी डॉक्यूमेंट्स

 

एयरपोर्ट के लिए निकलने से पहले ध्यान से जरुरी डॉक्यूमेंट्स रख लें और साथ ही प्लेन टिकट का भी प्रींटआऊट निकलवा ले। इसके बिना आपको एयरपोर्ट में एंट्री नहीं मिलेगी, क्योंकि फोन एसएमएस  को यहां वैध नहीं माना जाता है। अगर आपके साथ कोई बच्चा भी यात्रा कर रहा है तो उम्र को प्रमाणित करने करने के लिए बर्थ सर्चिफिकेचट भी साथ रखें।

 

PunjabKesari

 

समय से पहले पहुंचे एयरपोर्ट

 

अच्छे से अपनी प्लाइट का टाइम देख लें और समय से एक-ड़ेढ घंटे पहले ही एयरपोर्ट पहुंच जाएं। वहीं अगर विदेश यात्रा कर रहे हैं तो 3 से 4 घंटे पहले एयरपोर्ट के लिए निकल जाएं। एयरपोर्ट पर चेकिंग और अन्य चीजों में काफी समय लगता है।

 

प्लेन में नहीं ले जा सकते यह चीजें

 

 यात्रा के दौरान ध्यान दें कि फ्लाइट में नुकीली चीजें यहां तक की नेलकटर तक ले जाने की अनुमति नहीं है। इसके अलावा किसी भी तरह का हथियार, लाइटर, ब्लेड, रेडियोएक्टिव चीजें और 100 एमएल से अधिक तरल पद्धार्थ नहीं ले सा सकते हैं।

 

PunjabKesari

 

सिर झुकाकर ना बैठें

कई लोगों को हवाई सफर के दौरान उल्टी और घबराहट की दिक्कत होने लगती है, ऐसा मोशन सिकनेस की वजह से होता है। इससे बचने के लिए फ्लाइट में बैठने से पहले कुछ तला-भुना खाने से बचना चाहिए।  अगर मोशन सिकनेस की दिक्कत हो तो कभी भी सिर झुकाकर नहीं बैठना चाहिए। फ्लाइट में यात्रा के दौरान कुछ पढ़ने या फिर मोबाइल चलाने से भी बचना चाहिए। 

 

बॉडी को रखें हाइड्रेट

हवाई यात्रा के दौरान बॉडी को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है। फ्लाइट में बैठने से पहले भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए, ताकि शरीर में पानी की कमी न हो। बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए जूस पीना भी बढ़िया ऑप्शन है।

 

PunjabKesari

 

प्लाइट के दौरान या एयरपोर्ट में कुछ परेशानी होने पर घबराएं नहीं, वहां मौजूद ग्राउंड स्टाफ या अन्य कर्मचारियों से बेझिझक मदद मांगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static