चश्मा उतारने के लिए रोज़ाना करें ये 5 योगासन

punjabkesari.in Sunday, Aug 18, 2024 - 10:02 AM (IST)

नारी डेस्क: आजकल की तेज-रफ्तार जिंदगी और स्क्रीन पर बिताए गए समय के कारण आंखों की समस्याएं आम होती जा रही हैं। बहुत से लोग चश्मे का सहारा लेते हैं या आंखों की रोशनी कम होने की समस्या का सामना कर रहे हैं। हालांकि, चिकित्सा विज्ञान और दवाइयों के अलावा भी आंखों की देखभाल के लिए कुछ नेचुरल उपाय मौजूद हैं। योग और व्यायाम की मदद से आपकी आंखों की सेहत में सुधार हो सकता है। विशेष रूप से, कुछ योगासन और तकनीकें हैं जो आंखों की मांसपेशियों को मजबूत बनाकर, रक्त प्रवाह को बढ़ाकर, और दृष्टि को सुधारने में मदद कर सकती हैं। अगर आप नियमित रूप से इन योगासनों का अभ्यास करें, तो आपकी आंखों की रोशनी में सुधार संभव है और आप चश्मा लगाने से भी मुक्ति पा सकते हैं। इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ प्रभावशाली योगासनों के बारे में बताएंगे, जो आपकी आंखों की देखभाल में सहायक हो सकते हैं।  चलिए जानते हैं उन योगासन के बारे में 

अंजन चालन (Eye Rolling):

सीधे बैठ जाएँ और अपनी आँखों को बंद करें। अब अपनी आँखों को धीरे-धीरे ऊपर, नीचे, बाईं और दाईं ओर घुमाएँ। यह प्रक्रिया 5-10 बार हर दिशा में करें।
यह आंखों की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और दृष्टि में सुधार लाता है।

PunjabKesari

पलकों की एक्सरसाइज (Pallet Blinking Exercise):

आरामदायक स्थिति में बैठ जाएँ। अपनी आँखों को पूरी तरह से बंद करें और पलकों को तेजी से ऊपर-नीचे करें। यह प्रक्रिया 10-15 बार करें। यह आंखों की मांसपेशियों को स्फूर्ति और ताकत प्रदान करता है, जिससे आंखों का थकावट दूर होता है।

ध्यान और त्राटक (Trataka):

एक स्थिर बिंदु, जैसे मोमबत्ती की लौ या किसी छोटे बिंदु पर ध्यान केंद्रित करें। ध्यान लगाते हुए इसे बिना पलक झपकाए देखें। कुछ समय बाद आँखें बंद कर लें और गहरी सांस लें।यह आंखों की मांसपेशियों को प्रशिक्षित करता है, आंखों की रोशनी में सुधार लाता है, और तनाव कम करता है।

PunjabKesari

सूक्ष्म प्राणायाम  (sukshma pranayama)

त्राटक योग के साथ साथ आंखों के सूक्ष्म प्राणायाम को भी काफी मददगार कहा गया है। इस योग में अपने हाथ के अंगूठे को देखते रहना है। फिर हाथ को दाईं से बाईं तरफ और बाईं से दाईं तरफ घुमाना है और आंखों को भी अंगूठे पर केंद्रित रखना है। यानी जहां जहां अंगूठा जाएगा, आंखों को वहीं ध्यान केंद्रित करना है।  इस व्यायाम को रोज करीब 15 मिनट तक करने पर आंखों की रोशनी तेज होती है और साथ साथ आंखों से जुड़ी कई परेशानियां दूर होती हैं। कहा गया है कि इन दोनों योग को लगातार कुछ महीने तक किया जाए तो बिना दवाई और ऑपरेशन के आपकी आंखों से पावर का चश्मा उतर सकता है। इन दोनों व्यायाम को सुबह के समय करना चाहिए। इसके साथ साथ आंखों को आराम देना, मोबाइल कम देखना और आई एक्सपोजर कम करने से भी मदद मिलती है। 

नेत्र प्यारी (Eye Palming):

दोनों हाथों को गहरे से गर्म करें और फिर अपनी आँखों को पूरी तरह से ढक लें। आराम की स्थिति में बैठें और गहरी सांस लें। यह प्रक्रिया 2-3 मिनट तक करें।
यह आंखों को आराम देता है, दृष्टि में सुधार लाता है, और आँखों के थकावट को कम करता है।

PunjabKesari

इन योगासनों का नियमित अभ्यास (हर दिन 15-20 मिनट) तीन महीने के भीतर आपकी आंखों की रोशनी पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। ध्यान दें कि इन आसनों को सही विधि और नियमितता के साथ किया जाए, ताकि अधिकतम लाभ प्राप्त हो सके।



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Related News

static