मांग टीका, भारी हार, नाक की नथ... राजकुमारी जैसा दिखने के लिए दुल्हनें आज भी जोधा लुक को करती हैं Follow

punjabkesari.in Tuesday, Feb 21, 2023 - 01:09 PM (IST)

बॉलीवुड अभिनेता ऋतिक रौशन और अभिनेत्री ऐश्वर्या राय की फिल्म जोधा अकबर को 15 साल पूरे हो गये हैं। आशुतोष गोवारिकर के निर्देशन में बनीं फिल्म जोधा अकबर 15 फरवरी 2008 को प्रदर्शित हुयी थी। इस फिल्म में  जोधा और अकबर का प्यार एक पुरुष और महिला, पति और पत्नी के बीच आपसी सम्मान, सहिष्णुता को दिखाया गया था।

PunjabKesari
फिल्म के 15 साल पूरे हाेने पर आज हम आपको जोधा लुक की डिटेल बताने जा रहे हैं, जिसका क्रेज आज भी देखने को मिलता है। फिल्म की जोधा यानी कि ऐश्वर्या राय बच्चन के लुक्स से लेकर उनकी जूलरी एकदम रॉयल थी। यह बात जानकर आपको हैरानी होगी कि मांग टीका, गले का हार से लेकर  नाक की नथ सभी असली थी। 

PunjabKesari
 ऐश्वर्या राय इस फिल्म में ज्यादातर बोरला टिका पहनी नजर आई थी जिसका उपयोग प्राचीन काल में रानियों द्वारा किया जाता था। इसमें मोतियों और कीमती पत्थरों से जड़ी एक खूबसूरत डिज़ाइन होता है, जो किसी भी दुल्हन के लुक काे रॉयल बनाने का काम करता है। 

PunjabKesari

भारतीय शादियों में दुल्हनों ने जोधा के लुक को खूब फॉलो किया था।   ऐश्वर्या की नथ और ज्वैलरी की मार्केट में खूब डिमांड देखने को मिली थी। खबरों की मानें तो  'जोधा' लुक के लिए फेमस ज्वैलर्स तनिष्क की एक टीम बनाई गई थी, जिन्होंने इतिहास को खगोल कर उनके लिए गहनें तैयार किए थे। 

PunjabKesari
ऐश्वर्या के लिए तैयार किए गए गहनों का वजन करीब 400kg था, जिसे बनाने के लिए असली सोना व स्टोन्स इस्तेमाल किए गए थे। सभी गहनों में करीब 200kg गोल्ड, अलग-अलग कीमती स्टोन्स, मोती आदि का यूज किया गया था। फिल्म में शादी के सीन में ऐश्वर्या ने जो गहने पहने थे, उनका वजन करीब साढ़े 3kg से ज्यादा था।

PunjabKesari
ऐश्वर्या ने बताया था कि फिल्म उनके लिए ज्वैलरी पहनना सबसे बड़ा चैलेंज था। उन्होंने इस बात पर भी हैरानी जताई कि न जाने राजघराने की महिलाएं इतने भारी गहने दिनभर कैसे पहनी रहती थीं। भले ही इस फिल्म को सालों हो चुके हैं लेकिन ऐश्वर्या  का रॉयल अंदाज आज भी कोई भूल नहीं पाया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

static