कहीं होली के रंग छीन न लें आपकी त्वचा कि रंगत! ऐसे करें स्किन की खास देखभाल

punjabkesari.in Saturday, Mar 04, 2023 - 11:13 AM (IST)

अन्य त्योहारों की तरह होली त्योहार की तैयारियां भी कुछ समय पहले से शुरू होने लगती हैं। रंग खेलने और स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेने के अलावा आपको इस दौरान अपनी त्वचा का भी ध्यान रखना चाहिए।  होली के दौरान त्वचा पर रंग लगने से कई बार त्वचा पर एलर्जी और रेडनस आ जाती है। केमिकल युक्त रंग आपकी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। इस फेस्टिव सीजन में अपनी त्वचा का ध्यान रखने के लिए आप कई तरह टिप्स फॉलो कर सकते हैं। इससे आप अपनी त्वचा को किसी भी तरह के नुकसान से बचा पाएंगे। आइए जानें आप कौन से टिप्स फॉलो कर सकते हैं....

पूरे ढके हुए कपड़े पहनें
इस तरह के कपड़े पहनें जो आपकी पूरी त्वचा को ढके। रंगों के सीधे संपर्क से बचने के लिए ये सबसे अच्छा तरीका है। ऐसे कपड़े पहनें जो आसानी से सूख जाएं। ज्यादातर देर तक भीगे हुए कपड़े पहनने से आपकी त्वचा पर रैशेज आ सकते हैं। ढके कपड़े पहनने से आपकी त्वचा को नुकसान से बचा पाएंगे और होली आनंद ले पाएंगे।

PunjabKesari

ऑर्गेनिक रंगों से खेले

होली खेलने के लिए आप ऑर्गेनिक रंगों को चुन सकते हैं। ये आपको त्वचा संबंधित समस्या से बचाने का काम करते हैं। इसमें मुंहासे और एक्जिमा जैसी त्वचा संबंधित समस्याएं शामिल हैं।  इन रंगों को आसानी से धोया जा सकता है। इससे आपकी त्वचा पर रेडनेस और रैशेज नहीं होते हैं।

तेल और एलोवेरा का इस्तेमाल करें

बाहर होली खेलने जाने से पहले अपनी त्वचा पर नारियल तेल, विटामिन ई तेल या जैतून का तेल लगाएं। आप त्वचा पर ऐलोवेरा भी लगा सकते हैं। ये आपकी त्वचा पर रंग जमने से रोकता है। इसे आसानी से धोया जा सकता है। ये आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और मुलायम बनाता है।

PunjabKesari

रंग हटाने के लिए होममेड स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं

होली खेलने के बाद रंगों को हटाने के लिए आप घर के बने स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस स्क्रब को बनाने के लिए बेसन, चावल का आटा, दही और गुलाब जल को एक साथ मिलाएं। इससे त्वचा की मसाज करें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें।

PunjabKesari

सनस्क्रीन लगाएं

होली खेलने जाने से पहले आपनी त्वचा पर सनस्क्रीन लगाएं। ये आपकी त्वचा को रेडनेस, खुजली और मुंहसों से बचाने में मदद करेगा। अगर आप धूप में 4 घंटे से अधिक समय तक रहते हैं तो सनस्क्रीन दोबारा लगाएं।

हाइड्रेटेड रहना

होली खेलते दौरान आप कई बार डिहाइड्रेट महसूस करते हैं। इसलिए खुद को हेल्दी रखने के लिए ढेर सारा पानी  पिएं और हाइड्रेटेड रहें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static