इन तरीकों से करें अदरक को स्टोर, लंबे समय तक रहेगा फ्रेश

punjabkesari.in Tuesday, Dec 29, 2020 - 06:06 PM (IST)

खाने बनाने में अदरक का इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है। यह खाने का टेस्ट बढ़ाने के साथ सेहत को भी बरकरार रखने में मदद करता है। ऐसे में महिलाएं इसे अधिक मात्रा में खरीद कर फ्रिज में रख देती है। मगर लंबे समय तक फ्रिज में भी पड़ा अदरक खराब होने लगता है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो चलिए आज हम आपको कुछ टिप्स इसे फ्रेश रखने के लिए कुछ टिप्स बताते हैं...

1. इसे स्टोर करने के लिए हमेशा सूखा रखें। गीला अदरक फ्रिज में रखने से यह जल्दी ही खराब होने लगेगा। 

PunjabKesari

2. आप जिप लॉक बैग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए अदरक को कपड़े से साफ करके बिना छिले उसे बैग में डालें। फिर उसके अंदर की हवा बाहर निकाल कर फ्रिज में रख दें। 

3. पेपर बैग में अदरक रख कर भी स्टोर किया जा सकता है। मगर इससे आप इसका इस्तेमाल 4-5 दिनों तक ही कर सकते हैं। 

4. अदरक पेस्ट बनाकर स्टोर करना अच्छा आइडिया रहेगा। इसके लिए अदरक को छिलकर टुकड़ों में काट कर मिक्सी में पीस लें। फिर इसे आइस ट्रे में डाल कर फ्रिज में जमने दें। जब अदरक के क्यूब्स तैयार हो जाएं उसे एयर टाइट कंटेनर में भर कर दोबारा फ्रिज में रखें। इस तरह आपका अदरक करीब 1 महीने तक इस्तेमाल करने लायक रहेगा। 

PunjabKesari

5. अदरक को धोकर कर छील लें। फिर इसे काट कर कांच की बोतल में डालें और 1 छोटा चम्मच नींबू का रस डालकर इसे बंद कर दें। इस जार को फ्रिज में रख दें। 

6. आप अदरक को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए सिरके को यूज कर सकती है। इसके लिए अदरक को काट कर कांच में भरें। ऊपर से 1 बड़ा चम्मच सिरका डाल कर फ्रिज में रख दें।


आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static