बिना आनकानी किए बच्चा गटक जाएगा पूरा दूध, इन तरीकों से बनाएं इसे टेस्टी

punjabkesari.in Monday, Apr 08, 2024 - 01:15 PM (IST)

बच्चों के सही विकास के लिए दूध बहुत जरूरी है, इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। लेकिन बच्चे इसे पीने में आनकानी करते हैं। बच्चों को दूध पिलाना किसी चुनौती से कम नहीं होता है। ऐसे में वो दूध से होने वाले फायदों से वंचित रह जाते हैं। अगर आपका बच्चा भी दूध पीते समय हर दिन ड्रामा करता है तो इन तरीकों से इसे टेस्टी बनाएं। बच्चा बिना नाटक किए पूरा दूध गटक जाएगा।

मिल्क शेक और स्मूदी

दूध को फ्रूट्स के साथ टेस्टी स्मूदी या मिल्क शेक बनाकर दे सकते हैं। आप इसके लिए आम, स्ट्रॉबेरी, केला और चीकू जैसे फ्रूट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बहुत ही टेस्टी स्मूदी बनेगी जिसे आप बच्चों को पिला सकते हैं। आप चाहें तो इसमें कुछ ड्राइफ्रूट्स भी एड कर सकते हैं।

PunjabKesari

ड्राई फ्रूट्स और नट्स

आप बच्चों को दूध के साथ कुछ हेल्दी ड्राईफ्रूट्स दे सकते हैं। बादाम, किशमिश, खजूर, अखरोट, पिस्ता और काजू जैसे ड्राई फ्रूट्स को हल्का- सा रोस्ट करके इन्हें मिक्सी में पीस लें। अब बच्चों को दूध देते समय आप इसमें 2 चम्मच ड्राई- फ्रूट्स का पाउडर मिला लें। ये पौष्टिक होने के साथ बहुत टेस्टी भी होगा।

PunjabKesari

एवोकाडो और शहद 

एवोकाडो बेहद ही हेल्दी फ्रूट है। इसमें प्रोटीन, हेल्दी फैट और विटामिन मौजूद होता है। ये एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है। इसे बच्चों की डाइट का हिस्सा बनाने के लिए से उन्हें कब्ज की समस्या नहीं होगी। आप एक एवोकाडो का पल्प निकालकर और 2 चम्मच शहद मिलाकर बच्चे के लिए हेल्दी स्मूदी तैयार करें। ये उनको बहुत पसंद आएगा।

PunjabKesari

कोल्ड मिल्क से बनेगा काम

वहीं कुछ बच्चों को गर्म दूध पसंद नहीं होता है। कई बच्चे ठंडे दूध को बड़े चाव से पीते हैं। इससे सेहत पर कोई खराब असर नहीं पड़ेगा, बल्कि हड्डियां और दांत मजबूत होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static