वी आर फैमिली! परिवार के साथ बॉन्डिंग को स्ट्रॉन्ग करने में काम आएंगे ये कमाल के टिप्स

punjabkesari.in Monday, May 15, 2023 - 02:03 PM (IST)

हमारे जीवन का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। हमारा अस्तित्व इससे ही जुड़ा है। जब हमें अपनों का साथ और प्यार मिलता है तो जीवन में खुशियों भर जाती हैं। लेकिन परिवार के प्यार को बरकरार रखना, समय के साथ इस प्यार को बढ़ाना भी जरूरी है। इसके लिए जरूरी है कि हम अपनों को पूरा महत्व दें, सम्मान दें। साथ ही कुछ खास बातों को अपने व्यवहार में शामिल करें, जिससे परिवार के बीच प्यारी की डोर और मजबूत हो। इसके लिए जरूरी है, हम कुछ बातें अमल में लाएं....

बनाकर रखें संवाद

परिवार के बीच रिश्तों में स्नेह तभी बढ़ता है, जब संवाद बना रहता है। लेकिन आजकल व्यस्त के कारण लोग एक ही घर में रहते हुए, कई दिनों तक अपने बच्चों और बुजुर्गों से बैठकर बात नहीं करते हैं। आगे चलकर यही संवादहीनता रिश्तों में दूरी पैदा करती है। इसलिए जरूरी है, आप ऑफिस से घर आकर या घर की जिम्मेदारियों, कामों से समय निकालकर, अपने बच्चों और बुजुर्गों से दिन भर की बातें साझा करें। साथ ही उनसे भी उनकी दिनचर्या के बारे में पूछें। ऐसा करने से रिश्तों में आत्मीयता बढ़ेगी।

PunjabKesari

शब्दों- व्यवहार से प्यार जताएं

आपको अपने बच्चों को या बड़ों को प्यार करते हैं, यह मान लेना भर ही काफी नहीं है। इसका अहसास उन्हें कराना भी जरूरी है। इसके लिए जरूरी है कि ऐसे शब्दों और व्यवहार को अमल में लाएं, जो आपके प्यार को जाहिर कर। जब भी मौका मिले, अपने बुजुर्गों, बच्चों और जीवनसाथी को ऐसे शब्द जरूर कहें, 'मैं आपको /तुमको बहुत स्नेह, प्रेम करती हूं। आपके साथ से मेरी खुशियां दोगुनी हो जाती हैं।' ऐसे ही कई और प्यार भरे, स्नेह से भरे वाक्यों को आप अपनों से कहती रहें। इससे फैमिली में बॉन्डिंग डेवलप होगी, प्यार और भी गहरा होगा।
सबकी राय को दें अहमियत

परिवार हर मुश्किल में हमारा साथ देता है, संबल बनता है। इसलिए जब बात अपने और परिवार के जीवन से जुड़े अहम फैसले लेने की आए तो पूरे परिवार की राय को अहमियत दें। अपने फैसले या राय को परिवार पर थोपे नहीं। इसके बजाय सब की राय लें और जिसकी राय सही हो, उस पर अमल करें।

PunjabKesari
कारगर है ये उपाय

परिवार के बीच की बॉन्डिंग को बढ़ाने का एक जरिया फैमिली डिनर है। इसमें परिवार एक साथ खाना खाता है, इस दौरन वो एक-दूसरे से मन की बातों को भी साझा करते हैं। कई स्टीज ने भी इस बात को साबित किया है कि फैमिली डिनर के बीच बॉन्डिंग बढ़ती है। अपनों के साथ वैकेशन पर जाना भी, रिश्तों के बीच आत्मीयता बढ़ाने का एक तरीका है। इससे सबको साथ में मस्ती करने का और हंसने- मुस्कुराने का मौक मिलता है। इसलिए समय-समय पर अपनों के साथ वैकेशन प्लान करते रहें।

PunjabKesari

उपहार दे कर बढ़ाएं प्यार

अपनों को खास फील करवाने के लिए समय-समय पर उपहार भी दें, क्योंकि इससे रिश्तों में अपनापन बढ़ता है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static