बच्चे नहीं खाते हेल्दी चीजें तो इस तरह करें उन्हें Inspire, खुश होकर खाएंगे सब Foods

punjabkesari.in Monday, Nov 27, 2023 - 11:19 AM (IST)

बच्चे खाने-पीने में कई तरह के नखरे दिखाते हैं। घर का बना खाना देखकर वह मुंह बनाने लगते हैं। ऐसे में पेरेंट्स उनके इस स्वभाव को देखकर परेशान हो जाते हैं कि बच्चे हेल्दी खाना नहीं खाते। हेल्दी खाना न खाने से बच्चे के शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण भी नहीं मिलता। बच्चे जंक फूड की ओर जल्दी आकर्षित होते हैं और उन्हें हेल्दी खाना खिलाना मुश्किल हो जाता है। बच्चों के खाने में फास्ट फूड का इस्तेमाल कभी-कभार ही करना चाहिए ताकि उनकी यह आदत न बने। फास्ट फूड्स जितना बच्चे कम खाएंगे उतना ही वह घर में बना खाना खाएंगे। ऐसे में यदि आपके बच्चे भी हेल्दी खाना खाने से कतराते हैं तो आज आपको बताते हैं कि आप बच्चे को हेल्दी खाना कैसे खिला सकते हैं.... 

नई-नई रेसिपी बनाकर खिलाएं

यदि बच्चा कोई हरी सब्जी या फल नहीं खाता तो आप उन्हें उससे कई तरह की रेसिपीज बनाकर दे सकते हैं। उसी चीज को वह जब नई तरह से खाएंगे तो उनका दिल खाने के लिए करने लगेगा। सब्जी या फलों के जरिए आप बच्चे को कोई मजेदार नई रेसिपी बनाकर खिला सकते हैं। 

PunjabKesari

प्लेट सजाएं 

बच्चे की खाने की प्लेट में आप रंग-बिरंगे आकार की सब्जियां और फल रखें। इसके बाद खाने को आकर्षक शेप में सर्व करके बच्चे को परोसें। इससे उनका खाना-खाने का दिल करेगा और वह हर चीज को दिल से खाने लगेंगे। 

एक रुटीन बनाएं 

नियमित समय पर खाना खिलाएं और बच्चों को बाहर के स्नैक्स देने से पहले हेल्दी मील जरुर दें। इससे उनका पेट भरा रहेगा और वह जंक फूड कम खाएंगे। 

PunjabKesari

बच्चों के साथ में लेकर बनाएं खाना

बच्चों को खाना बनाते समय आप अपने पास में रखें। इससे वह आपके साथ खाना बनाने में मदद करेंगे। जब वे खुद खाना आपके साथ मिलकर बनाएंगे तो उन्हें खाना खाने में भी ज्यादा मजा आएगा। 

बच्चों को बताएं स्वस्थ आहार खाने के फायदे 

पेरेंट्स होने के नाते आप बच्चों को यह जरुर बताएं कि उन्हें कौन सी चीजें खानी है और किस चीज को खाने से वह एकदम स्वस्थ और हेल्दी रहेंगे।

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static