Skin Care: मास्क से हो रहे पिंपल्स और रैशेज तो इस तरह करें समस्या दूर

punjabkesari.in Thursday, May 27, 2021 - 04:07 PM (IST)

कोरोना के मामले दिन ब दिन बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में सरकार व एक्सपर्ट्स द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग, हाथों की सफाई व मास्क पहनने की सलाह दी जा रही है। वहीं इस वायरस से बचने के लिए मास्क पहनना बेहद जरूरी है। असल में, यह इस गंभीर बीमार से हमें बचाने के लिए एक तरह का सुरक्षा कवच है। मगर घंटों मास्क पहनने से बहुत से लोगों को पिंपल्स, रैशेज, जलन, खुजली आदि स्किन संबंधी समस्याएं हो रही है। मगर इसका मतलब यह नहीं कि मास्क पहनना बंद कर दें। ऐसे में आप कुछ खास बातों का ध्यान रख कर इससे बच सकती है। 

​​मास्क लगाने से पिंपल्स व रैशेज होने की समस्या का कारण 

लंबे समय तक मास्क लगाने से स्किन में पसीना, तेल, गंदगी व नमी फंसने लगती है। इसके कारण चेहरे पर पिंपल्स, रैशेज, सूजन, एक्ने आदि की समस्या होने लगती है। इसके साथ ही इसका असर रक्त वाहिकाओं पर भी होता है। मगर कोरोना से बचने के लिए मास्क पहनना बेहद जरूरी है। ऐसे में आप कुछ बातों का ध्यान रखकर स्किन से जुड़ी इन समस्याओं से बच सकती है।

PunjabKesari

ज्यादा टाइट मास्क पहनने से बचें

ज्यादा टाइट मास्क पहनने से भी स्किन में खिंचाव बढ़ता है। साथ ही पसीना चेहरे पर जमा हो जाता है। ऐसे में कील-मुंहासे, खुजली, जलन आदि होने का खतरा रहता है। इसके लिए मास्क को एकदम सही पहने। साथ ही मास्क पर पसीना आने उसे साफ करें या बदल लें। ताकि मास्क पर लगाना पसीना साफ हो जाए। 

मेकअप को कहें ना

आमतौर पर लड़कियों को मेकअप करना बेहद पसंद होता है। मास्क के साथ मेकअप करना ज्यादा मायने नहीं रखता है। वहीं मेकअप करके मास्क पहनने से चेहरे में ऑक्‍सीजन का सर्कुलेशन रुक सकता है। ऐसे में स्‍किन को सही से सांस लेने मिलने पर मुंहासों के साथ इंफेक्‍शन होने का भी खतरा बढ़ता है।

लाइटवेट सनस्‍क्रीन और क्रीम

तेज धूप के संपर्क में आने से सनटैन व अन्य स्किन संबंधी समस्याएं हो सकती है। इससे बचने के सनस्क्रीन लगाने बेस्ट ऑप्शन है। मगर कोरोना काल में इसे लगाकर मास्क पहनने से पसीना आना, पिंपल्स, एक्ने, रैशेज होने की परेशानी हो सकती है। ऐसे में वॉटर बेस्‍ड सनस्क्रीन यूज करें। इससे आपका पसीना और ऑयल कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। ऐसे में आप लंबे समय तक आसानी से मास्क पहन सकती है। 

हल्‍का मॉइस्‍चराइजर करें इस्तेमाल 

चेहरे पर मॉइस्‍चराइजर लगाने से पसीना आने की समस्या होती है। वहीं मास्क के कारण तो यह परेशानी और भी बढ़ सकती है। इसके अलावा गर्मी के कारण स्किन ऑयली भी हो सकती है। ऐसे में चेहरे पर पिंपल्स, रैशेज, रेडनेस आदि होने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए हल्‍का मॉइस्‍चराइजर ही यूज करें। एक्सपर्ट्स के अनुसार, चेहरे पर एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर मॉइस्‍चराइजर लगाया चाहिए जिसमें नियासिनमाइड जैसे तत्‍व हो। यह चेहरे पर तेल जमा करने से रोकते हैं। ऐसे में स्किन संबंधी समस्याओं से बचाव रहता है। 

PunjabKesari

​मास्क हटाने के बाद स्किन केयर जरूरी

मास्क उतारने के बाद चेहरे को माइल्ड सोप या फेसवॉश से धो लें। वहीं चेहरे पिंपल्स व रैशेज है तो मुंह धोने के बाद स्किन पर हल्के हाथों से पेट्रोलियम जेली लगाएं। इससे स्किन को राहत मिलेगी। इसके अलावा त्वचा पर जमा गंदगी साफ होगी। साथ ही स्किन को गहराई से पोषण मिलेगा। आप चाहे तो घर पर बेसन, हल्दी, गुलाब जल आदि को मिलाकर उबटन बना कर भी चेहरे पर लगा सकती है। 

मास्क की सफाई करना ना भूलें

लंबे समय तक एक ही मास्क पहनने से भी पिपंल्स, रैशेज आदि की परेशानी हो सकती है। इसके लिए अगर आप कपड़े का मास्क इस्तेमाल करती है तो इसको दिन में एक बार जरूर धोएं। साथ ही इसे धोकर हवा में अच्छे से सुखाकर ही दोबारा पहनें। इससे मास्क पर जमा  गंदगी व पसीना साफ हो जाएगा। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static