न्यू ईयर पर ट्रेवल कर रही Pregnant महिलाएं इन बातों का रखें खास ख्याल

punjabkesari.in Saturday, Dec 31, 2022 - 01:16 PM (IST)

नया साल बस दस्तक देने ही वाला है और इस नए साल के स्वागत में लोगों अक्सर बाहर घूमने-फिरने का प्लान बनाते हैं। अगर आप भी इस न्यू ईयर के वीकेंड पर यात्रा करने का प्लान कर रही हैं तो इससे बेहतर और कुछ भी नहीं होता। लेकिन अगर आप प्रेग्नेंट हैं और ऐसे में आप बाहर जा कर घूमने का प्लान कर रही हैं तो आपको जरुरत हैं अपनी सेहत का बहुत ज्यादा ख्याल रखने की। प्रेग्नेंसी में महिलाओं को शारीरिक और मानसिक समस्याएं झेलनी पड़ती है। छोटी सी गलती से प्रेग्नेंसी और बच्चे पर असर पड़ सकता है। इसलिए काफी एहतियता बरतने की जरुरत होती है। चलिए जानते हैं प्रेग्नेंसी में महिलाओं को यात्रा के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

डॉक्टर से जरुर लें सलाह

प्रेग्नेंसी में किस ट्रांसपोर्ट से यात्रा करने वाले हैं, इस बारे में उन्हें अपने डॉक्टर को बता कर इसकी सलाह लेनी चाहिए। जैसे प्रेग्नेंसी महिलाएं प्लाइट, ट्रेन, बस या अन्य किसी वाहन से यात्रा करने की स्थिति में हैं या नहीं, इस बारे में पूरी जानकारी डॉक्टर से प्राप्त करें और उनके निर्देशों के मुताबिक ही यात्रा करें।

PunjabKesari

भारी सामान ना उठाएं

यात्रा के दौरान प्रेग्रनेंट महिलाएं भारी सामान न उठाएं। कम से कम लगेज अपने हाथ ले जाएं, जिसे उठाने में वह सक्षम हों या फिर अपने साथ के लोगों की मदद लें। सामान को झुक कर उठाएं नहीं और न ही व्हील्स के सहारे खींचें।

PunjabKesari

घर का खाना ही खाएं

सफर के लिए घर के बने खाने की चीजों को पैक करें। हो सके तो बाहर का खाने से परहेज करें। सफर की थकान से बचने के लिए छाछ, नारियल पानी और भरपूर मात्रा में पानी पीते रहें।

आरामदायक कपड़े पहने

आरामदायक कपड़े पहनकर ही सफर करें और अपने साथ भी ऐसे ही कपड़े लेकर जाएं। हील्स आदि भी न पहनें। फ्लैट या जूते सफर में साथ रखें।

PunjabKesari

लंबे समय तक बैठने से करें परहेज

अगर आप रोड ट्रिप पर जा रही हैं तो रास्ते में ब्रेक लेती रहें। किसी सुरक्षित जगह पर कार से उतरकर कुछ देर टहल लें। सीट बेल्ट जरुर लगाएं रखें। रोड ट्रिप पर जा रही प्रेग्नेंट महिलाएं अपने साथ कुशन जरुर रखें, जिसे कमर दर्द होने की स्ठिति में उसे बैक पर रखें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static