ये अनहेल्दी आदतें आपके दिल को कर सकती है बीमार, तुरंत बदलने में समझदारी

punjabkesari.in Thursday, Feb 17, 2022 - 05:00 PM (IST)

एक्सपर्ट अनुसार, हमारे गलत लाइफ स्टाइल व आदतों के कारण दिल पर बुरा असर पड़ सकता है। इसके कारण हार्ट अटैक आने व दिल से जुड़ी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा रहता है। ऐसे में इन आदतों में तुरंत बदलाव लाने की जरूरत होती है। चलिए जानते हैं उन अनहैल्दी आदतों के बारे में...

मोटापा

मोटापा शरीर की बनावट बिगाड़ने के साथ बीमारियों को न्योता देने का काम करता है। एक्सपर्ट अनुसार, इससे व्यक्ति को डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर आदि की समस्या हो सकती है। ऐसे में दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा और भी बढ़ जाता है। ऐसे में मोटापा कंट्रोल करने में भी भलाई है। 

PunjabKesari

धूम्रपान और शराब का सेवन 

एक्सपर्ट अनुसार, धूम्रपान और शराब का सेवन करने से भी दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा रहता है। इसके कारण कोरोनरी धमनियों में ऐंठन हो सकती है, जो दिल का दौरा पड़ने का कारण बनती है। अध्ययनों की माने तो धूम्रपान करने वालों को सामान्य लोगों की तुलना में हार्ट अटैक आने की संभावना कम होती है।

कसरत ना करना

सीटिंग जॉब वाले लोग आमतौर पर घंटों एक ही जगह बैठकर काम करते रहते हैं। वहीं कई लोगों को  लंबे समय तक बैठकर टीवी व मोबाइल देखने की आदत होती है। मगर इससे दिल को नुकसान पहुंच सकता है। एक्सपर्ट अनुसार, इससे शारीरिक गतिविधियां रुक सकती है। इसके कारण वजन बढ़ने की परेशानी हो सकती है। मोटापे से पीड़ित व्यक्ति को डायबिटीज व कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने का खतरा रहता है। इस स्थिति में दिल पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में स्ट्रॉक, हार्ट अटैक व दिल से जुड़ी अन्य समस्याएं होने की संभावना बढ़ती है। आप रोजाना सुबह 30 मिनट तक योगा व एक्सरसाइज कर सकते हैं। इसके अलावा लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करने से भी शाारीरिक गतिविधियां होगी। 

PunjabKesari

स्ट्रेस

कई रिसर्च में तनाव को दिल का दौरा आने से जुड़ा पाया है। एक्सपर्ट अनुसार, तनाव व स्ट्रेस लेने से ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है। इससे दिल की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ने लगता है। ऐसे में हार्ट अटैक आने व दिल संबंधी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा रहता है। तनाव दूर करने के लिए किताब पढ़ना व कोई फनी वीडियो देखना बेस्ट ऑप्शन है। 

pc: freepik 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static