सर्दियों में Cancer Patients की इम्यूनिटी मजबूत करेंगी ये चीजें, बनाएं अपनी रुटीन का हिस्सा

punjabkesari.in Wednesday, Feb 01, 2023 - 11:54 AM (IST)

कैंसर एक ऐसा रोग है जो व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को प्रभावित करता है। इस रोग के कारण व्यक्तियों को कीमीथैरेपी लेनी पड़ती है जिसका असर मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। खासकर बदलते मौसम के साथ कैंसर रोगियों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है। ऐसे में आप हैल्दी आदतों को अपनी डाइट में शामिल करके अपनी इम्यूनिटी को मजबूत कर सकते हैं...

लें पूरी नींद 


नींद पूरी न होने के कारण भी कैंसर रोगियों की इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है। जिसके कारण सर्दियों में जुकाम, फ्लू, खांसी और इंफेक्शन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में यदि आप पर्याप्त मात्रा में नींद लेना चाहते हैं तो अपने सोने का समय फिक्स करें।

PunjabKesari

बीन्स खाएं

कैंसर के मरीज अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पोषक तत्व और फाइबर रिच आहार का सेवन कर सकते हैं। स्वस्थ रहने के लिए आप दाल और बीन्स खाएं। इसमें पाए जाने वाले गुण कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने में मदद करते हैं।

तनाव न लें 

कैंसर के कारण यदि आपको तनाव हो रहा है तो आप योगा, मेडिटेशन, डीप ब्रीदिंग, म्यूजिक सुनना जैसी एक्टिविटिज कर सकते हैं। इन सब एक्टिविटीज के बाद भी यदि तनाव कम नहीं हो रहा तो आप डॉक्टर से काउंसलिंग लें और तनाव से दूर रहें। 

PunjabKesari

अखरोट का करें सेवन 

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अखरोट का सेवन कर सकते हैं। इसमें विटामिन-बी, मैग्नीशियम, फाइबर, प्रोटीन जैसे गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कैंसर सेल्स को इकट्ठा होने से रोकते हैं। 

हल्दी वाला दूध 

हल्दी वाले दूध का सेवन इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। इसमें आयरन, विटामिन-बी6, ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है,. जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। लेकिन कुछ खाने के कम से कम 1 घंटे बाद ही दूध का सेवन करें। 

गाजर 

गाजर में पाए जाने वाले पोषक तत्व कैंसर के कारण होने वाले ट्यूमर से बचाव करने में मदद करते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Related News

Recommended News

static