चेहरे पर बड़े से बड़े दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाएगी घर में पड़ी ये चीजें

punjabkesari.in Wednesday, Jul 24, 2024 - 04:48 PM (IST)

नारी डेस्क: चेहरे पर दाग-धब्बे जैसी परेशानियों का सामना हमेशा से चिंता का विषय रहा है, खासकर जब व्यक्ति इन्हें कम करने के लिए उपायों की तलाश में होता है। ऐसे में लड़कियां बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन कुछ खास असर नहीं मिलता। इसके अलावा घरेलू उपाय इस समस्या को सुलझाने में मददगार साबित हो सकते हैं, जो आपके पास मौजूद सामान्य सामग्री से ही बनाए जा सकते हैं। चलिए जानते हैं उनके बारे में-

निम्बू का रस

निम्बू के रस में विटामिन सी होता है, जो त्वचा के दाग-धब्बों को कम करने में मदद कर सकता है। रोजाना रात को निम्बू का रस आपके चेहरे पर लगाएं और सुबह धो लें।

PunjabKesari

हल्दी और दही का पैक

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा के दाग-धब्बों को कम करने में सहायक होते हैं। एक चमच्च गाय के दही में एक चमच्च हल्दी मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर 15-20 मिनट तक रखें। फिर हल्दी का पैक धो लें।

आलो और शहद

आलो के रस में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो त्वचा को साफ़ करने में मदद कर सकते हैं। एक छोटे से टुकड़े को आलो और शहद में बेल लें और इसे अपने चेहरे पर 10-15 मिनट तक रखें। फिर हल्के हाथों से मसाज करें और फिर धो लें।

PunjabKesari

गुलाब जल

गुलाब जल में त्वचा को शांति और ठंडक प्रदान करने वाले गुण होते हैं। रोजाना रात को कपड़े में गुलाब जल भिगोकर उसे अपने चेहरे पर लगाएं और सुबह तक रखें, फिर धो लें।

नारियल तेल 

नारियल तेल में मौजूद विटामिन ई और फैट्स त्वचा को मोटापे करते हैं और उसके रंग को निखारते हैं। इसे रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाएं और सुबह धो लें।

PunjabKesari

ये थे कुछ घरेलू उपाय जो आपके चेहरे पर दाग-धब्बों को कम करने में मदद कर सकते हैं। ध्यान दें कि प्रत्येक त्वचा अलग होती है, इसलिए यह उपायों का प्रयोग करने से पहले टेस्ट पैच करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Manpreet Kaur

Related News

static