बसंत वाले दिन बिल्कुल भी न करें ये गलतियां, नहीं तो नाराज हो जाएंगी मां शारदा

punjabkesari.in Wednesday, Jan 25, 2023 - 04:25 PM (IST)

कल पूरे भारत में बसंत पंचमी का त्योहार पूरे धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इस दिन मां सरस्वती की पूजा भी पूरे विधि-विधान के साथ की जाती है। मां सरस्वती को ज्ञान, बुद्धि, वाणी और संगीत की देवी कहा जाता है। इस जिन यदि आप मां शारदा की पूजा सच्चे मन और अराधना से करते हैं तो करियर में भी तरक्की मिलती है। परंतु मान्यताओं के अनुसार, इस दिन कुछ चीजों को करना अशुभ माना जाता है। इन चीजों के कारण मां सरस्वती आपसे नाराज हो सकती है और करियर में असफलता का सामना करना पड़ सकता है।  तो चलिए आपको बताते हैं इस दिन कौन सी चीजें करना अशुभ माना जाता है....

न पहनें नीले कपड़े 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, बसंत वाले दिन नीले कपड़े नहीं पहनने चाहिए। मान्यताओं के अनुसार, इससे मां सरस्वती आपसे नाराज हो सकती हैं और आपके करियर में भी बाधा उत्पन्न हो सकती है। 

PunjabKesari

मांस-मदिरा का न करें सेवन 

बसंत पंचमी का त्योहार पवित्र त्योहारों में से एक है। इसलिए इस दिन मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे मां सरस्वती आपसे नाराज हो सकती हैं और करियर भी चौपट हो सकता है। 

पौधों को न काटें 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, बसंत पंचमी के दिन पेड़-पौधों की कटाई-छटाई न करें। क्योंकि इस दिन से बसंत ऋतु की शुुरुआत होती है। बसंत वाले दिन पेड़ों की छटाई से विभिन्न संकटों का सामना करना पड़ता है। 

PunjabKesari

झूठ से करें परहेज 

मां सरस्वती को वाणी की देवी भी कहते हैं। इसलिए इस दिन जुबान से किसी भी तरह का झूठ न बोलें। क्योंकि वाणी पर मां सरस्वती का वास होता है और इस दिन झूठ बोलने से जीवन में अलग-अलग तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

बिना स्नान किए न खाएं खाना 

बसंत पंचमी के दिन स्नान करके ही मां सरस्वती की पूजा करें। इस दिन पूजा करके ही अन्न ग्रहण करें। यदि संभव हो पाए तो बसंत पंचमी वाले दिन फलाहार पर ही रहें। 
PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Related News

Recommended News

static