Delhi की ये जगहें देती हैं विदेश को मात, कहीं देखकर आपकी आंखें भी न खा जाएं धोखा

punjabkesari.in Monday, Feb 20, 2023 - 02:33 PM (IST)

विदेश घूमने का सपना किसका नहीं होता, हर कोई चाहता है कि एक दिन फॉरेन जाएं, लेकिन पैसों की वजह से हम और आप मन मारकर रह जाते हैं। अगर आप भी विदेश घूमने का सपना रखते हैं, और बार-बार मन मारकर अपना प्लान कैंसिल कर देते हैं, तो शायद अब से आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि हम लेकर आएं हैं दिल्ली की कुछ ऐसी जगह जो लगती हैं एकदम हूबहू विदेश जैसी। जी हां, यकीनन इन्हें देखने के बाद आप यही कह देंगे कि शायद ये हमने पहले देख ली होतीं! चलिए आपको इन जगहों के बारे में बताते हैं।

लोटस टेम्पल, कालकाजी 

एक दिन आप भी सिडनी का ओपेरा हाउस देखना चाहते हैं? खैर ये तो आप देखते रहेंगे, लेकिन दिल्ली में भी इस जैसी एक जगह है, जो एक इस जैसी लगती है। जी हां, हम बात कर रहे हैं, दिल्ली के कालकाजी में मौजूद लोटस टेम्पल की जो 27 संगमरमर की बनी पंखुड़ियों से बना हुआ है। कमल मंदिर के नाम से मशहूर ये जगह कई लोगों को आकर्षित करती है।

PunjabKesari

कल्चर गली, किंगडम ऑफ ड्रीम्स, गुड़गांव

गुड़गांव में किंगडम ऑफ ड्रीम्स असल में ड्रीम डेस्टिनेशन है, इसका राजसी माहौल और नाटकीय कार्यक्रम लोगों को बेहद पसंद आता है। भारत का पहला लाइव मनोरंजन, थिएटर और वीकेंड डेस्टिनेशन के रूप में फेमस इस जगह ने लोगों के बीच में 2010 से अपनी पहचान बनाई हुई है। इसे काफी खूबसूरती के साथ डिजाइन किया गया है। यहां हर तरह के उम्र के लोग घूमने-फिरने के लिए आ सकते हैं। यहां लाइव आर्ट और शिल्प गांव, होम डेकोरेशन के सामान, थीम रेस्तरां और ना जाने क्या-क्या मौजूद है।

PunjabKesari

चंपा गली, साकेत

क्षिण दिल्ली के साकेत के पास चंपा गली राजधानी में एक ऐसा कैफे है, जहां लोग आराम से गपशप करने के लिए यहां बैठते हैं। यहां की दुकानों और कैफे के साथ का प्यारा अड्डा दोस्तों के साथ घूमने के लिए परफेक्ट माना जाता यही। पेरिस शैली में डिजाइन की गई ये जगह रात के समय में बेहद खूबसूरत लगती है। कंकड़ी पत्थर पर रखे टेबल चेयर खाने पीने के दौरान एक अलग ही लुक देते हैं। यहां आएं तो मसाला चाय का आनंद जरूर लें। चंपा गली का एक फैशन स्टोर भी है, जिसे लिबर्टी विलेज के नाम से जाना जाता है, जो कम कीमत पर हाई-ऑन-ट्रेंड कपड़े बेचता है।

PunjabKesari

कनॉट प्लेस 

दिल्ली की विदेशी जगहों की बात हो रही है और हम कनॉट प्लेस की बात न करें, ऐसा कैसे हो सकता है। कनॉट प्लेस की रौनक की बात हम बाद में करेंगे, पहले यहां की इमारतों के बारे में बताते हैं जो एकदम लंदन स्ट्रीट जैसी दिखती हैं। यहां की रात की नाइटलाइफ किसी दूसरे शहर से कम नहीं है। यहां आप एक से एक कैफे, पब और रेस्तरां देख सकते हैं। सेंट्रल प्लाजा का डिजाइन कोलोनेड जॉर्जियाई शैली में है और जगह का नाम प्रिंस आर्थर, कनॉट के पहले ड्यूक के नाम पर रखा गया है।

PunjabKesari

ग्रैंड वेनिस मॉल, नोएडा

जगह का नाम ही ग्रैंड वेनिस मॉल है, तो आप सोच लीजिए कि इस मॉल को किस तरह से बनाया गया होगा। यहां की खूबसूरती दूसरे मॉल से एकदम अलग है, यहां का नजारा एकदम वेनिस जैसा लगता है। वेनिस की ही तरह यहां आप गंडोला राइड का मजा ले सकते हैं। यहां की इमारतों की गैलरी से मॉल का नजारा बेहद खूबसूरत लगता है। यहां आप नाव की सवारी कर सकते हैं। ग्रैंड वेनिस मॉल ग्रेटर नोएडा का सबसे बड़ा मॉल भी है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static