Sunburn की समस्या को मिनटों में दूर करेंगे ये घरेलू उपाय

punjabkesari.in Tuesday, Apr 23, 2024 - 11:04 AM (IST)

गर्मी के मौसम में चिलचिलाती धुप हमारी स्किन को खराब कर देती है। इसकी वजह से हमारी त्वचा सनबर्न हो जाती है इसका मतलब ये है के धुप विटामिन डी प्रदान करती है परंतु इसके साथ ही किरणों से निकलने वाले अल्ट्रावायलेट रेस स्किन को जला देते हैं। ऐसे में हमारी स्किन डार्क और बेजान हो जाती है। वैसे तो देखा जाए महिलाएं इसे लेकर काफी सतर्क रहती हैं लेकिन कितनी भी कोशिश करो इस परेशानी से बचना बेहद मुश्किल होता है। ऐसे में अगर आप चाहती हैं के सनबर्न का असर जल्दी खत्म हो तो आपको किसी भी तरह के प्रोडक्ट के इस्तेमाल की बजाए इन घरेलू तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए। ज्यादा जानकारी के लिए आइये आपको बताते हैं सनबर्न के कारण और इसके उपाय के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। 

PunjabKesari

जानें क्या है सनबर्न

“सनबर्न की स्थिति में त्वचा पर सूजन, और दर्द होता है। इस स्थिति में त्वचा को छूने पर गर्माहट महसूस होती है। वहीं ये अक्सर धूप में रहने के कुछ देर के भीतर प्रकट हो जाता है। सूरज के हानिकारक किरणों का प्रभाव त्वचा के ऊपरी परत को बर्न कर देता है। ऐसे में पेन किलर लेने और त्वचा को ठंडा करने जैसे सेल्फ केयर से सनबर्न से राहत पाया जा सकता है। लेकिन सनबर्न को ख़त्म होने में कई दिन लग सकते हैं।”

इनमें क्या लक्षण नजर आते हैं

सूजी हुई त्वचा जो गुलाबी या लाल दिखाई देती है और ब्राउन स्किन टोन पर अच्छे से नजर नहीं आती।
त्वचा को छूने पर ये गर्म महसूस होती है।
त्वचा पर दर्द और खुजली महसूस होना।
त्वचा पर सूजन नजर आना।
छोटे, तरल पदार्थ से भरे छाले उभर आना।
यदि सनबर्न गंभीर हो तो सिरदर्द, बुखार, मतली और थकान महसूस हो सकता है।
आखों में दर्द या किरकिरापन महसूस होना।

सनबर्न का क्या है कारण

सनबर्न अल्ट्रावायलेट (यूवी) रेज़ के बहुत अधिक संपर्क में आने के कारण होता है। यूवी प्रकाश सूरज की किरणों से निकलते हैं। यूवी रेज त्वचा की गहरी परतों में प्रवेश कर सकती हैं, और समय के साथ त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। यूवीबी रेज त्वचा में अधिक सतही रूप से प्रवेश करती है और सनबर्न का कारण बन सकती हैं।

जानें घर पर कैसे ट्रीट कर सकती हैं सनबर्न

PunjabKesari

कोल्ड वॉटर

सनबर्न की स्थिति में त्वचा पर इन्फ्लेमेशन आ जाता है, ऐसे में स्किन इन्फ्लेमेशन को ट्रीट करने का सबसे अच्छा तरीका है, ठंडे पानी को अफेक्टेड एरिया पर अप्लाई करें। इससे आपको सूजन, जलन और गर्माहट से राहत मिलेगी। इस स्थिति में आपको अपनी त्वचा पर सीधा बर्फ अप्लाई नहीं करना चाहिए, इससे स्किन इरिटेट हो सकती है, और आइस बर्निंग भी हो सकता है।

 एलोवेरा

आजकल सभी के घर में एलोवेरा का पौधा होता है, यदि आपके घर में नहीं है तो इसे जरूर लगाएं। एलोवेरा के पत्तों के अंदर मौजूद जेल कई समस्याओं का एक अनोखा समाधान हैं। यह पेट खराब होने से किडनी इन्फेक्शन की समस्या को ट्रीट करने में मदद करते हैं। साथ ही यह आपकी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होते है। खासकर सनबर्न की स्थिति में एलोवेरा में मौजूद प्रॉपर्टीज बेहद प्रभावी रूप से कार्य करती हैं। अफेक्टेड एरिया पर फ्रेश एलोवेरा जेल को डायरेक्टली अप्लाई करें और इन्हें सुखना दें। यह त्वचा को फौरन राहत प्रदान करेगा।

PunjabKesari

बेकिंग सोडा और ओटमील 

बाथटब में बेकिंग सोडा डालें और इन्हें 15 से 20 मिनट तक पानी में सोक होने दें। फिर ऊपर से ओट्स डालें और बाथिंग टब में 10 मिनट तक बैठे। यदि आपके पास बाथिंग टब नहीं है, तो आप इसे नहाने के पानी में मिला सकती हैं। बेकिंग सोडा त्वचा पर सूरज की किरणों के प्रभाव को मिनिमाइज कर देता है, वहीं ओट्स त्वचा में नेचुरल मॉइश्चर को बरकरार रखता है। यह दोनों फैक्टर सनबर्न की स्थिति में बेहद कारगर होते हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static