Hair Care Tips: दिवाली के प्रदूषण से इस तरह बचाएं अपने बालों को

punjabkesari.in Friday, Oct 21, 2022 - 02:00 PM (IST)

दिवाली के आते ही लोग ना सिर्फ घर की सफाई करते हैं, ब्लकि घर सजाने का सामान से लेकर, नए कपड़े और मिठाई क्या खानी है यह तक पहले से तय कर लेते हैं।इन सब के बीच अक्सर आप अपने बालों के बारे में भुल जाते हैं। लेकिन दिवाली में पटाखों का प्रदूषण सिर्फ त्वचा ही नहीं, आपके बालों के लिए भी हानिकारक होता है। तो इस दिवाली बचाईए अपने बालों को बढ़ते प्रदुषण से इन टिप्स के साथ।

लें हेयर नरिशिंग ट्रीटमेंट

दिवाली से पहले आप हेयर स्पा या ऐसा ही कोई नरिशिंग ट्रीटमेंट करवा लें। साथ ही बालों में अच्छे सीरम या कंडीशनर का इस्तेमाल करें जिससे प्रदूषण का बालों पर असर न हो सके। साथ ही आपके बाल दिवाली से पहले अच्छी तरह से हाईड्रेटेड और मैनेजेबल हों सकें।

PunjabKesari

स्कैल्प को रखें हेल्दी

दिवाली के दौरान अपने स्कैल्प को हेल्दी रखने की कोशिश करें। दिवाली के दौरान स्कैल्प में बहुत जल्दी गंदगी जम जाती है। ऐसे में जरूरी है कि स्कैल्प की मसाज अच्छी तरह से की जाए। साथ ही अच्छे लेकिन माइल्ड शैम्पू से समय-समय पर स्कैल्प को साफ किया जाये। तभी आपके बाल हेल्दी और सिल्की-शाइनी नज़र आ सकेंगे क्योंकि हेल्दी स्कैल्प ही हेल्दी बालों की निशानी है।

बाल रखें बंध के

दिवाली के दौरान अपनी हेयर स्टाइल पर ध्यान देना भी जरूरी है। कोशिश करें कि बालों को खुला न छोड़ा जाये। साथ ही ऐसी हेयर स्टाइल बनायें जिससे आपका लुक भी खूबसूरत लगे और बाल अच्छी तरह से बंधे भी हों, जिससे प्रदूषण का असर बालों पर कम से कम हो सके।

PunjabKesari

स्टाइलिंग में सही प्रोडक्ट्स का करें इस्तेमाल

गूथने या फिर जूड़ा जैसी हेयरस्टाइल बनाने के लिए बालों में हेयर पिन्स की ज़रूरत पड़ती है, जिससे बाल खिचें हुए रहते हैं। बालों को प्रदूषण के साथ तनाव भी झेलना पड़ता है। इसलिए हेयर पिन्स की जगह स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना बेहतर होता है। आप बालों में प्रोटेक्शन सीरम और लीव-इन कंडिशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके बालों को नरिश्मेंट के साथ मोइश्चर भी मिलेगा। त्योहारों के बाद आप बालों को अच्छी तरह धोएं और फिर हाइड्रेटिंग मास्क भी लगाएं।

  ऐसा नहीं है कि बालों की देखभाल सिर्फ त्यौहार के वक्त ही करनी है। बाद में भी बालों की केयर उतनी ही जरुरी है, नहीं तो बाल मेज हो जाएंगे। इसके लिए आप बालों की ऑयलिंग मसाज, डीप कंडीशनिंग, हेयर स्पा और हेयर मास्क समय-समय पर करवाते रहें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static