बुढ़ापा आने से पहले ही चेहरे पर पड़ जाएंगी झुर्रियां, इन आदतों को कह दें Bye-Bye

punjabkesari.in Wednesday, Feb 15, 2023 - 03:22 PM (IST)

बढ़ती उम्र के साथ त्वचा पर झुर्रियां आने लगती हैं लेकिन अगर उम्र से पहले ही स्किन पर फाइन लाइन्स और झुर्रियां दिखने लगे तो इसका मतलब है कि यह आपकी खराब आदतों के कारण हो रहा है। ऐसे में यदि आप शुरुआत में सावधानी नहीं बरतेंगे तो आगे जाकर समस्या और भी बढ़ सकती है। इसके अलावा उम्र से पहले ही फाइन लाइंस और झुर्रियां अन्य  बीमारियों का संकेत भी दे सकती हैं। अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके आप उम्र से पहले आने वाली झुर्रियों की समस्या से राहत पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में...

स्ट्रेस के कारण 

आजकल के व्यस्त लाइफस्टाइल के कारण हर कोई तनाव जैसी खतरनाक परेशानी से जूझ रहा है। लेकिन जरुरत से ज्यादा तनाव लेने का असर आपके चेहरे पर दिखने लगता है। ओवर थिकिंग के कारण आपके चेहरे पर झुर्रियां, फाइन लाइंस दिखने लगती है। इसलिए ज्यादा तनाव से अपनी त्वचा का बचाव करें। 

PunjabKesari

अनहैल्दी फूड खाने के कारण 

अनहैल्दी फूड खाने से न सिर्फ स्वास्थ्य बल्कि आपकी त्वचा भी प्रभावित हो सकती है। रेडी टू ईट फूड खाने से आपकी त्वचा पर गहरा प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा अनहैल्दी फूड खाने से आपको एंटी-एजिंग प्रॉब्लम्स भी हो सकती हैं। यदि आप स्किन प्रॉबलम्स को अवॉइड करना चाहते हैं तो हैल्दी खाना खाएं। 

ज्यादा मीठा खाने से 

कई शोधों में यह पाया गया है कि यदि आप डाइट में हैवी शुगर खाते हैं तो इससे आपका एजिंग प्रोसेस तेज होने लगते है। इसका कारण है शुगर यह आपकी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज करती है। इसलिए यदि आप बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकना चाहते हैं लॉलीपॉप, आइस्क्रीम जैसे खाद्य पदार्थों से दूर बनाकर रखें। इसके अलावा व्हाइट ब्रेड और क्लीन कार्ब्स से भी दूर रहें। अच्छी स्किन के लिए हैल्दी सब्जियां, साबुत अनाज और फलों को अपनी रुटीन में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

पूरी नींद न लेने से

पर्याप्त मात्रा में नींद न लेने से भी चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं। अच्छी नींद न सिर्फ स्वास्थ्य बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत ही जरुरी है। अच्छी मात्रा में नींद लेने के कारण स्किन रेजुवेनेट होती है जिससे त्वचा संबंधी समस्याएं भी दूर रहती हैं। 

स्मोक करने से 

स्मोक करने से निकोटीन निकलता है जो आपकी त्वचा में रक्त के प्रवाह को कम कर देता है। इसके कारण आपकी स्किन को पर्याप्त मात्रा में पोषण और ऑक्सीजन नहीं मिल पाता। ऐसे में स्मोक करने से त्वचा पतली, सुस्त और बहुत ज्यादा झुर्रिदार हो जाती है। ऐसे में त्वचा को हैल्दी रखने के लिए स्मोक से परहेज करें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static