गर्मी में इन फूड्स से रहें दूर, वरना हो सकते हैं डिहाइड्रेशन के शिकार

punjabkesari.in Sunday, May 22, 2022 - 06:21 PM (IST)

गर्मी के मौसम में बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है,लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके बाद भी कुछ फूड्स का इस्तेमाल करते है तो फिर भी डिहाइड्रेशन के शिकार हो सकते हैं।जी हा एेसे कई फूड्स हैं जिसके सेवन से हमें डिहाइड्रेशन हो सकती है। क्योंकि यह बॉडी को हाइड्रेट करने की बजाए डिहाइड्रेटस् करने का काम करते है।जिसका हमें पता नहीं चलता और हम डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाते हैं।

PunjabKesari

कॉफी से रहे दूर 

काॅफी एनर्जी का एक बहुत बड़ा स्त्रोत है । क्या आप जानते है कि काॅफी के ज्यादा सेवन से हमारी बॉडी में डिहाइड्रेशन हो सकती है।कॉफी में बड़ी मात्रा में कैफीन पाया जाता है।जो हमारी बॉडी के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। जिससे हमारे शरीर में गर्मी बढ़ती है। 

PunjabKesari

कोल्ड ड्रिंक से करे परहेज़

लोग कोल्ड ड्रिंक का इस्तेमाल करते हैं या पानी की जगह कोल्ड ड्रिंक पीने में कोई फर्क नहीं समझते ।कोल्ड ड्रिंक में मौजूद शुगर आपकी बॉडी पर हाइपरनेट्रेमिक इफैक्ट डालती है । जिससे बॉडी में पानी की कमी हो जाती है।

शराब का सेवन न करें

जो लोग शराब का सेवन करते हैं। उन्हे बता दें कि शराब एक डिहाइड्रेटिंग पदार्थ है। यह आपके ब्रेन पर बुरा प्रभाव डालती है।
इसके प्रभाव से आपकी बॉडी में डिहाइड्रेशन की संभावना बढ़ जाती है।

PunjabKesari

डिहाइड्रेशन को बढाए ज्यादा प्रोटीन

अगर आप जिम जाने के शौकीन है या आप अपनी डाइट में ज्यादा प्रोटीन ले रहे हैं तो फिर आप भी डिहाइड्रेट महसूस कर सकते हैं।क्योंकि आपकी बॉडी को हेवी डाईट को पचाने के लिए काफी पानी की आवश्यकता होती है,जो कि पूरी नहीं हो पाती। जिससे बॉडी  डिहाइड्रेट महसूस कर सकती है।

कम खाए नमकीन चीजें

नमकीन चीजें खाने से भी आपके बॉडी में डिहाइड्रेशन हो सकती है। जिससे किडनी ज्यादा नमक को स्वीकार करती है। बॉडी के दूसरे अंगों से पानी खींचकर इसे ठीक करने की कोशिश करती है। इसलिए ज्यादा नमक बाकी अंगों और सेल्स को प्रभावित करता है। जिससे बॉडी को डिहाइड्रेशन हो सकती हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static