विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2021: ये पांच चीजें छुड़ा सकती हैं धूम्रपान की लत, जानिए कैसे?

punjabkesari.in Monday, May 31, 2021 - 10:44 AM (IST)

तंबाकू, बीड़ी, सिगरेट आदि नशीली चीजों का सेवन करने से फेफड़ों को भारी नुकसान होता है। इससे कैंसर व बीमारी की चपेट में आने का खतरा रहता है। ऐसे में इससे दूरी बनाकर रखना ही बेहतर है। ऐसे में देशभर में हर साल इसके दुष्प्रभाव के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए 31 मई को 'World No Tobacco Day' यानी 'विश्व तंबाकू निषेध दिवस' सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन की शुरुआत सन 1987 में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के द्वारा की गई थी। ताकि लोग इसकी लत में आने से बच सके। ऐसे में कुछ अच्छी आदतों को अपानकर इसकी लत से बचा जा सकता है। तो चलिए आज 'विश्व तंबाकू निषेध दिवस' के दिन हम आपको इस दिन को मनाने का उद्देश्य व इस बुरी लत को छोड़ने की कुछ टिप्स बताते हैं...

PunjabKesari

नो टोबैको डे मनाने का उद्देश्य 

इस दिन को मनाने का मुख् उद्देश्य लोगों को इसके नुकसान के प्रति जागरूक करना है। असल में, इस गंभीर लत के कारण फेफड़े खराब होने से लेकर कैंसर होने का खतरा रहता है। वैसे तो इतंबाकू और सिगरेट की डिब्बियों पर इसके सेवन से होने वाली बीमारियों को चेतावनी के रुप में लिखा होता है। मगर फिर भी कई लोग इसका सेवन करते हैं। मगर आज कई लोग ऐसे भी है जो इस लत को छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। तो चलिए आज 'विश्व तंबाकू निषेध दिवस' के दिन आज हम आपको कुछ खास टिप्स बताते हैं जिससे आपको धूम्रपान की लत को छुड़वाने में मदद मिलेगी। 

खुद को बिजी रखें

शुरुआती दिनों में धूम्रपान छोड़ने के लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी। असल में, आपको इसका सेवन करने की तलब बार-बार हो सकती है। इसके लिए सही रहेगा कि आप खुद को अन्य कामों में बिजी रखें। इसके लिए अपनी दिन की शुरुआत एकसरसाइज से करें। फिर हैल्दी व हैवी नाश्ता करें। ताकि आपका पेट लंबे समय तक भरा रहे। 

शहद खाने बेस्ट 

शहद में विटामिन, एंजाइम, प्रोटीन व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। यह धूम्रपान की आदत को छुडा़ने के साथ सेहत को सही रखने में मदद करता है। 

PunjabKesari

तलब लगने पर खाएं सलाद

अक्सर धूम्रपान वालों को मुंह में कुछ ना कुछ चबाने की आदत होती है। ऐसे में आप तलब लगने पर सलाद का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा च्युइंगम का सेवन किया भी किया जा सकता है। आप चाते तो अपने पास इलायची और सौंफ को भी अपनी जेब में रख सकते हैं। यह सब चीजें आपको धूम्रपान की इच्छा को कम करने में मदद करेंगी। 

अजवाइन का सेवन रहेगा सही 

स्मोकिंग की आदत को छोड़ने के लिए अजवाइन का सेवन करना फायदेमंद होता है। इसके सेवन से इस आदत को छोड़ा जा सकता है। इसके साथ ही आप हमेशा अपनी जेब में थोड़ी अजवाइन रख सकते हैं। ऐसे में जब भी आपका स्मोकिंग का मन तो आप अजवाइन का सेवन करें। इसे चबाने से फायदा मिलता है। 

इन चीजों का करें सेवन 

डेली डाइट में विटामिन सी से भरपूर फल व सब्जियां शामिल करें। इसके लिए आंवला, नींबू, संतरा, अमरूद आदि का अधिक मात्रा में सेवन करें। विटामिन सी निकोटिन से शरीर को डिटॉक्स करके उसे खाने की तलब कम करने में मदद करता है। 

तंबाकू के सेवन करने से होने वाले 3 नुकसान

. तंबाकू के सेवन से आंखें कमजोर होने लगती है। 
. तंबाकू के सेवन से फेफड़े खराब हो सकते हैं। 
. इससे ह्रदय रोग होने का खतरा बढ़ता है। 
. कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में आने का खतरा रहता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static