हार्ट अटैक का खतरा होगा कम, डाइट में शामिल करें ये 3 Healthy Drinks

punjabkesari.in Thursday, May 19, 2022 - 06:37 PM (IST)

 स्वस्थ हृदय के लिए अच्छा खानपान भी आवश्यक है। आजकल का खराब लाइफ्स्टाइल, तनाव, वर्कआउट, तनाव और स्मोकिंग के कारण हार्ट अटैक का खतर भी बढ़ गया है। हार्ट अटैक धमनियों में खून के धक्के जमने के कारण होता है। हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के लिए आपके  शरीर में रक्त का सही संचार होना आवश्यक है। आप अपनी डाइट में यह जूस शामिल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

PunjabKesari

अदरक, लहसुन और नींबू का जूस 

आप अदरक, लहसुन और नींबू के रस का सेवन कर सकते हैं। यह तीनों चीजें हेल्दी हार्ट के लिए बहुत ही आवश्यक है। इसका सेवन करने से आपका कोलेस्ट्रोल का खतरा भी कम हो जाता है। लहसुन आपके रक्त को पतला करने का काम करता है। नींबू में पाया जाने वाला विटामिन-सी और फ्लेवोनाइड्स नाम का पोषक तत्व पाया जाता है जो ब्लड वेसल्स को साफ करने में मदद करता है। 

PunjabKesari

खीरे और पूदीने का जूस 

खीरे और पूदीने का जूस स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंंद होता है। खीरे में सोलेबल फाइबर पाया जाता है जिससे आर्टरिज साफ होती हैं। इसके अलावा खीरे में पोलीफेनोल्स भी पाया जाता है जो बल्ड वेसल्स के साफ करने में सहायता करता है। पूदीना आपके  ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करन में मदद करता है। इसमें विटामिन-ए और विटामिन-सी आपके खराब कोलेस्ट्रोल का लेवल कम करने में मदद करते हैं। 

PunjabKesari

खट्टे फलों का रस 

आप खट्टे फलों का रस डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप संतरा, अंगूर और नींबू के रस का सेवन कर सकते हैं। इनमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स गुण सूजन कम करने में मदद करते हैं। साथ ही ब्लड क्लॉट को भी कम करने में मदद करते हैं। इनके सेवन से हृदय रोगों का खतरा कम होता है। विटामिन सी मौजूद होने  के कारण इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होती है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Related News

Recommended News

static