यही 5 चीजें कोरोना से बचाएगी, जरा सी लापरवाही जान पर भारी, हर उम्र के लोग जानें

4/19/2021 11:52:29 AM

कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन अभियान जारी है लेकिन इस बात की गलतफहमी में ना रहें कि आपने कोरोना टीका लगवा लिया अब आपको कोरोना वायरस नहीं होगाक्योंकि वैक्सीनेशन के बाद भी खतरा बना हुआ है। आप कोरोना की चपेट में दोबारा आ सकते हैं और कोरोना की दूसरी लहर सेहत के लिए बेहद नुकसानदेह बताई जा रही है जिसका सीधा असर फेफड़ों पर पड़ रहा है। कुछ बातों की अनदेखी आपकी जान खतरे में डाल देगी इसलिए ये बातें गलती से भी इग्नोर ना करें।

1. सबसे पहला तो मास्क पहन कर रखें और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करें। हाथ पैर की सफाई जरूर रखें और जिन चीजों को बार बार आप छूते हैं उसकी साफ-सफाई रखें।

PunjabKesari

2. आपकी डाइट ही आपको बचाएगी। इम्यूनिटी स्ट्रांग होगी तो शरीर पर कोरोना अटैक का असर कम होगा। डाइट में फाइबर युक्त फल सब्जियां खाएं। खट्टे फल पानी वाले फल जैसे संतरा, आंवला नींबू तरबूज खरबूजा आदि ज्यादा खाएं।

3. पानी की मात्रा बढ़ा दें। भरपूर पानी पीएंगे तो शरीर से सारे विषैले तत्व बाहर निकलते रहेंगे और बॉडी डिटॉक्स होती रहेगी। आप गर्म गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर भी पी सकते हैं और ग्लूकोज वाले पानी का सेवन भी कर सकते हैं।

PunjabKesari

4. 15 मिनट ताजी धूप जरूर सेंके। विटामिन डी विटामिन सी के लिए सप्लीमेंट का सेवन भी कर सकते हैं लेकिन डाक्टरी सलाह लेकर।

5. इम्यूनिटी को मजबूत रखने के लिए एक्सरसाइज और योग जरूर करें। ताजी हवा ले खुद को प्रदूषण से बचाएं।

याद रखिए खुद को सुरक्षित रखना ही पहला बचाव है। वैक्सीन आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रांग करेंगी इसलिए टीकाकरण करवाएं लेकिन अच्छी डाइट लेना सबसे जरूरी है इसी के बल पर आप कोरोना को मात देंगे। अगर हल्का बुखार खांसी जुकाम, सीने में दर्द के लक्षण दिख रहे हैं तो तुरंत जांच करवाएं।

PunjabKesari

भीड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। बाहर का तला भूना मसालेदार और मीठी हाई कैलोरीज आहार ना खाएं। धूम्रपान और एलकोहल से दूर रहें।


Content Writer

Vandana

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static