घर में रखें पंचमुखी हनुमानजी खोलेंगे तरक्की के रास्ते, बुरी शक्तियों का भी होगा नाश

punjabkesari.in Thursday, Jan 21, 2021 - 11:48 AM (IST)

घर के मंदिर में देवी-देवताओं का स्थान माना जाता है। ऐसे में उन्हें खुश करने व उनकी कृपा पाने के लिए घर में कुछ चीजों को रखना जरूरी होता है। वास्तु के अनुसार, इससे घर में धन की देवी लक्ष्मी का वास होता है। ऐसे में अन्न व धन से जुड़ी परेशानियां दूर होकर घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। घर के सदस्यों में एकता बढ़ने के साथ खुशियों भरा माहौल बना रहता है। तो चलिए आज हम आपको 5 ऐसी वस्तुओं के बारे में बताते हैं, जिसे घर में रखना शुभ माना जाता है।

हनुमानजी की पंचमुखी फोटो या मूर्ति

माना जाता है कि पवनपुत्र हनुमान जी किसी द्वारा थोड़ी सी भक्ति करने पर ही प्रसन्न हो जाते हैं। वे संकट को हरने व हर काम में सफलता दिलाते हैं। साथ ही घर परिवार रक्षा करते हैं। ऐसे में घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में पंचमुखी हनुमानजी की फोटो या मूर्ति रखें। साथ ही रोजाना बजरंग बली की पूजा करें। इससे घर-परिवार में चल रही परेशानियां दूर होकर जीवन में तरक्की के रास्ते खुलेंगे। साथ ही बीमारी व दुश्मनों से बचाव रहेगा। 

PunjabKesari

सुराही या मिट्टी का घड़ा 

घर पर सुराही या मिट्टी का घड़ा रखना शुभ माना जाता है। वास्तु के अनुसार, इसमें पानी भर कर घर की उत्तर दिशा में रखना चाहिए। साथ ही इसे खाली कभी नहीं छोड़ना चाहिए। इससे पैसों से जुड़ी परेशानियां दूर होकर हमेशा घर पर अन्न व धन की बरकत बनी रहती है। 

देवी लक्ष्‍मी व कुबेर की प्रतिमा

जैसे की सभी जानते हैं कि देवी लक्ष्‍मी व कुबेर जी धन के देने वाले हैं। ऐसे में घर के मेन गेट पर इनकी तस्वीर या मूर्ति लगाएं। इसके साथ ही धन के देवता कुबेर व देवी लक्ष्मी की तस्वीर या मूर्ति को पूजा स्थल में स्थापित करके रोजाना उनकी पूजा करें। इससे पैसों की किल्लत दूर होकर घर में अन्न व धन की कमी नहीं होगी। वास्तु के अनुसार, मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का चिह्न लगाने से भी घर में देवी लक्ष्मी का वास होता है।

PunjabKesari

मोरपंख 

भगवान श्रीकृष्ण का प्रिय मोरपंख घर में रखना बेहद ही शुभ माना जाता है। इससे घर की दीवार या पूजा स्थान पर रखने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। अन्न व धन से जुड़ी परेशानियां दूर होने के साथ घर के सदस्यों में एकता बनी रहती है। बच्चों के कमरे में इसे लगाने से उनका चिड़चिड़ापन व गुस्सा कम होकर एकाग्रता शक्ति बढ़ती है।

PunjabKesari

गंगाजल 

हिंदू धर्म में गंगा मैय्या को मां का स्थान दिया गया है। ऐसे में गंगाजल को बेहद ही पवित्र माना जाता है। इसलिए हर शुभ काम व पूजा में गंगा जल का इस्तेमाल होता है। ऐसे में घर में इसका होना बेहद जरूरी माना जाता है। ज्योतिष व वास्तु के अनुसार, पूर्णिमा, एकादशी या किसी शुभ दिन पर गंगा जल के पानी से नहाना चाहिए। साथ ही इससे पूरे घर में छिड़काव करना चाहिए। इससे घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा सकारात्मक में बदल जाती है। घर के सदस्यों में चल रहा तनाव दूर होकर सुख-समृद्धि, शांति व खुशियों का वास होता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static