अमरावती समेत ये हैं भारत की सबसे शुद्ध हवा वाली जगहें, यहां बनाएं घूमने का प्लान

punjabkesari.in Saturday, Dec 18, 2021 - 02:47 PM (IST)

देशभर में प्रदूषण बढ़ने की समस्या भी दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है। इसके कारण सांस लेने में परेशानी होने से गंभीर बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ता है। विश्व के एयर क्वालिटी इंडेक्स पर नज़र रखने वाली संस्था आइक्यू एयर देश की राजधानी दिल्ली को दुनिया की सबसे प्रदूषित जगह बताया है। इसके अलावा और भी कई शहरों में प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में बात कहीं बाहर घूमने की करें तो इसके लिए लोग ऐसी जगहों को चुनना पसंद कर रहे हैं जहां पर शुद्ध हवा हो। चलिए आज हम आपको इसे आर्टिकल में उन 5 शहरों के बारे में बताते हैं, जहां की हवा बेहद शुद्ध् हैं। ऐसे में आप बिना किसी परेशानी के अपनी छुट्टियां बीता सकते हैं।

. आईज़ोल (मिजोरम)

आईज़ोल को देश के सबसे शुद्ध हवा वाले शहरों में से एक गिना जाता है। यहां पर आप साफ वातावरण में प्राकृतिक नजारों का मजा उठा सकते हैं। अगर आप आईज़ोल में घूमने की सोच रहे हैं तो यहां पर खावंगलांग वन्यजीव अभ्यारण्य, वानत्वांग वाटरफॉल्स, मिज़ोरम स्टेट म्यूज़ियम, तामडील झील, बुर्रा बाज़ार, डर्टलांग पहाड़ियां, रेइक हेरिटेज गांव आदि पर जाना ना भूलें।

PunjabKesari

picture credit by: Google

. कोयम्बटूर (तमिलनाडु)

घूमने के लिए तमिलनाडु का कोयम्बटूर भी बेस्ट माना गया है। यहां पर आप एकदम शुद्ध हवा में अपना ट्रिप एन्जॉय कर सकते हैं। इसे दक्षिण भारत का मैनचेस्टर कहा जाता है। यहां पर आपको देखने के लिए कई जगह मिलेगी। इसमें से पश्चिमी घाट पर लगभग 500 फीट की ऊंचाई पर स्थित मरुधमलाई मंदिर सबसे फेमस है। ऐसे में देश-विदेश से लोग मंदिर में दर्शन करने आते हैं। मंदिर की वास्तुकला देखने लायक है। इसके साथ ही आप कोयम्बटूर में आदियोगी शिव स्टेचू, वैदेही फॉल्स, कोवई कोंडट्टाम, पेरूर पाटेश्वरर मंदिर, सिरुवानी झरना आदि जगहों पर घूमने का मजा ले सकते हैं।

PunjabKesari

picture credit by: Google

. अमरावती (आंध्र प्रदेश)

नेचर लवर्स के लिए आंध्र प्रदेश राज्य में स्थित अमरावती एकदम परफेक्ट रहेगी। बता दें, यह खूबसूरत शहर तीर्थ स्थलों और विरासत भवनों को लेकर देशभर में मशहूर है। यहां की हवा एकदम शुद्ध होने से आप बिना किसी परेशानी से अपनी छुट्टियां बीता सकते हैं। बात अमरावती में घूमने की जगहों के बारे में करें तो इसके लिए हरिकेन प्वॉइंट, भीम कुण्ड, अम्बादेवी मंदिर, छत्री तालाब, वडाली तालाब, सतीधाम मंदिर आदि बेस्ट माने गए हैं।

PunjabKesari

picture credit by: Google

. दावणगेरे (कर्नाटक)

कर्नाटक में स्थित दावणगेरे अपने प्राकृतिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व के लिए मशहूर है। यह देश की सबसे साफ हवा वाले शहर में से एक है। यहां पर आप शुद्ध हवा व वातावरण में प्राकृतिक नजारों से मजा उठा सकते हैं। बात दावणगेरे पर घूमने की जगहों के बारे में करें तो इसके लिए कुंडुवाड़ा केरे, ईश्वर मंदिर, बाथी गुड्डा, बेतुर, बागली आदि स्थल बेस्ट माने गए है।

PunjabKesari

picture credit by: Google

. विशाखापत्तनम (आंध्र प्रदेश)

आंध्र प्रदेश में बसा विशाखापट्टनम शहर शांत समुद्र तटों से जाना जाता है। ऐसे में बीच लवर्स यहां पर घूमने का मजा ले सकते हैं। यह शहर साफ हवा, शानदार वातावरण व खूबसूरती से मशहूर है। यह शहर अपने शानदार पर्यटक आकर्षणों से भरा हुआ है। विशाखापत्तनम इंदिरा गांधी जूलॉजिकल पार्क, कटिकी झरने, बोर्रा गुफाओं, आईएनएस कूरूसूरा सबमरीन म्यूजियम, कैलासागिरि, वराह लक्ष्मी नरसिम्हा मंदिर, ऋषिकोंडा बीच, अकाकू घाटी जगहों के लिए फेमस है।

PunjabKesari

picture credit by: Google

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static