घर में लगा लें ये 10 पौधे, हवा को करते हैं शुद्ध

6/11/2020 5:11:27 PM

खुद को सेहतमंद रखने के लिए अच्छी डाइट और खुद की साफ-सफाई रखना बहुत जरूरी है लेकिन इसके लिए आपके आस-पास का वातावरण भी साफ सुथरा होना चाहिए। घर बड़ा हो या छोटा, नया हो या पुराना, वहां पर ऐसे अस्वस्थ विषाक्त पदार्थ पाए जाते हैं, जो हवा को दूषित करते हैं। इसी हवा में हम सांस लेते हैं तो जाहिर सी बात हैं कि यह कहीं ना कहीं हमारे शरीर पर बुरा असर डालती है। ऐसे में जरूरी है कि घर के अंदर की वायु का शुद्ध किया जाए। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि घर में ऐसे पौधे लगाए जाए जो हवा को शुद्ध करें।

आज हम आपको कुछ ऐसे ही हाउसहोल्ड पौधे के बारे में बताते हैं जो हवा को तो साफ करते हैं साथ ही घर की डैकोरेशन में भी यूज किए जा सकते हैं। साथ ही इससे आपको पोजोटिव एनर्जी मिलेगी। 

गेरबेरा डेज़ी (Gerbera Daisy)

कलरफुल चमकीले फूलों वाला यह पौधा सिर्फ डैकोरेशन का ही नहीं बल्कि कार्बन मोनोऑक्साइड और बेंजीन गैस को अवशोषित कर लेती है। इसे पौधों को बैडरूम के लिए आदर्श माना जाता है।

Gerbera Daisy Plant, Gerbera Plant, गरबेरा डेज़ी का ...

स्पाइडर प्लांट (Spider plants)

घर में जरूर रखें छोटा सा स्पाइडर प्लांट। मकड़ी की तरह दिखने वाले इसके पत्ते हवा शुद्ध और डैकोरेशन का काम देते हैं। लोग इन्हें लगाना पसंद करते हैं क्योंकि इन्हें ज्यादा केयरिंग की जरूर नहीं पड़ती। 

ड्रासाइिना (Dracaena)

लंबे पत्तों वाला यह पौधा सफेद, क्रीम और लाल धारियों में होता है। 

फीक्स (Ficus)

जब हम इस पौधे को घर के अंदर लगाते हैं तो यह 10 फुट की लंबाई के बीच ही रहता है। इस पौधे में हवा को साफ करने के क्षमता होती है।

Gorgeous Ficus Compacta Plant | Buy Indoor & Outdoor Plants Online ...

शांत लिली  (Peace Lily)

शांत लिली का य़ह छोटा सा पौधा हवा को शुद्ध करने में बहुत मददगार होती हैं। इसे आसानी से उगाया जा सकता है और गर्मियों में इसमें फूल खिलते हैं। लिली को छायादार जगह पर रखें, मिट्टी में नमी हो लेकिन ज्यादा पानी ना दें। 

बोस्टन फर्न (Boston Fern)

उच्च आर्द्रता और अप्रत्यक्ष रूप से प्रकाश लेने वाले इस पौधे को शांत और ठंडी जगह पर रखें। पौधे की मिट्टी को रोजाना देखें अगर पानी की जरूरत हैं तभी पानी दें।

Guide to Growing Boston Ferns (Nephrolepis) Indoors

स्नैक प्लांट (Snake Plant)

इस पौधे को ज्यादा पानी की जरूरत नहीं पड़ती। इसे ड्राई प्लेस में रखें जहां ज्यादा सूरज का प्रकाश ना मिलें।

बांस पाम (Bamboo Palm)

बांस का पौधा हवा को फ्रैश करने में सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है। वैसे तो यह पौधे काफी बड़े हो जाते हैं लेकिन इनडोर के लिए आपको छोटे पौधे भी आसानी से मिल जाएंगे। यह डैकोरेशन के लिए भी इस्तेमाल किए जाते हैं।

Buy 7 layer lucky bamboo plant in a bowl with pebbles online at ...

एलोवेरा (Aloe Vera)

इस पौधों को ज्यादा केयर की जरूरत नहीं होती। यह सेहत के लिए बहुत ही बढ़िया माना जाता है। इसकी पत्तियों में विटामिन, एंजाइमों, अमीनो एसिड, और अन्य यौगिक पाए जाते हैं जिसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं।

गार्डन मम (Garden Mum)

यह पौधा अमोनिया, बेंजीन, फॉर्मल्डेहाइड और जाइलिन को हटाकर हवा को शुद्ध करते हैं। यह बाजार में आपको आसानी से मिल जाएगी। आप इसे घर के बाहर भी लगा सकते हैं।

Indoor plant of garden mum - Theayurveda


Anjali Rajput

Related News