PCOS का इलाज अब है संभव! दवाएं नहीं ये 3 घरेलू नुस्खे आएंगे काम

punjabkesari.in Saturday, May 06, 2023 - 03:28 PM (IST)


पुरुषों की तुलना में महिलाओं का शरीर जटिल होता है। इसलिए महिलाओं को कुछ अतिरिक्त बीमारियां भी परेशान करती हैं। हर महीने पीरियड्स के कारण महिलाओं को खून की जरूरत ज्यादा होती है। साथ ही महिलाओं की ब्यूटी को बढ़ाने के लिए भी अतिरिक्त डाइट की जरूरत पड़ती है। महिलाओं को आयरन, फॉलेट, विटामिन बी 12, विटामिन डी, विटामिन ई जैसे कई माइक्रोन्यूट्रेंट की आवश्यकता ज्यादा होती है। इन सारी समस्याओं को खत्म करने के लिए यदि आप रात में 3-4 बादाम, कुछ किशमिश और दो चार दाने केसर को भींगा कर सुबह नियमित रूप से सेवन करें तो पीरियड्स में पेन की समस्या नहीं होगी और पीसीओएस से भी मुक्ति मिलेगी। साथ ही दिन भर आप एनर्जेटिक महसूस करेंगी....

काली किशमिश

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुतबिक काली किशमिश महिलाओं के लिए बेहतरीन पौष्टिक आहार है। काली किशमिश खून को साफ करता है और इरेगुलर पीरियड्स को बैलेंस करता है। इससे पीसीओडी के दौरान ब्लड का थक्का बनने से रूक जाता है। काली किशमिश खून की कमी को भी दूर करता है। काली किशमिश महिलाओं के प्रजनन स्वास्थ्य को भी मजबूत करता है। दो-चार काली किशमिश को रात में भिगा ले और सुबह इसका सेवन करें। कुछ ही दिनों में फर्क महसूस होने लगेगा।

PunjabKesari

बादाम

बादाम में भरपूर मात्रा में कई तरह के विटामिन, ओमेगा 3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट्स होता है। लेकिन बादाम में टेनिन होता है जो पचने में बहुत दिक्कत करता है। अगर हम इसे भींगा दें तो इससे टेनिन निकल जाता है। इस कारण इसे भींगाकर खाने से महिलाओं में दिन भर एनर्जी बनी रहती है और पीरियड्स पेन से भी राहत मिलती है। साथ ही कील-मुंहासे की समस्या से भी मुक्ति मिलती है। इतना ही नहीं इससे महिलाओं में PCOS के कारण होने वाले दर्द से भी राहत मिल सकती है।

PunjabKesari

केसर

केसर महिला और पुरुषों दोनों के लिए फायदेमंद है। केसर में बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है जो शरीर से फ्री रेडिकल्स को निकालकर ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को कम करता है। यह दिमाग के सेल्स को डैमेज होने से बचाता है। महिलाओं के लिए केसर खास तरह से फायदेमंद है, इसमें प्री मेंस्ट्रुएल सिंड्रोम से राहत दिलाता है। 20 से 50 साल की महिलाओं के लिए केसर ज्यादा फायदेमंद है। इसका सेवन करने से प्रजनन स्वास्थ्य बेहतर होता है और दिन भर एनर्जी बरकरार रहता है। रात भर केसर के 4-5 दाने को पानी में दे दें और सुबह इसका सेवन करें।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static