अब पेट फूलने और गैस की समस्‍या चुटकियों में होगी दूर, बस आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

punjabkesari.in Tuesday, Jun 06, 2023 - 05:51 PM (IST)

आजकल पेट में गैस की समस्‍या से हर कोई परेशान रहता है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि इसके पीछे खराब खान-पान और सुस्त जीवनशैली है। बहुत से लोग गैस या एसिडिटी की समस्या को हल्के में लेते हैं। लेकिन इसके कारण पेट में, सीने में या कई बार तो सिर में भी तेज दर्द महसूस होने लगता है। अगर आप भी पेट का फूलना या गले में कुछ अटके रहने से परेशान है आप भी परेशान है तो आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे है। जिसकी मदद से आपको जल्द ही राहत मिलेगी।

बेकिंग सोडा

पेट में गैस की समस्या ने आपका भी जीना दूभर कर दिया है तो रोजाना खाली पेट एक चम्मच बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन करें। इसे पीते ही जल्द आराम मिलेगा।

PunjabKesari

हींग का इस्तेमाल

हींग को हम खाने में भी इस्तेमाल करते है जिससे खाने का स्वाद कई गुणा बढ़ जाता है। लेकिन यह हींग गैस की परेशानी चुटकियों में दूर करने में सहायक है। इसके लिए आपको एक गिलास में गर्म पानी के साथ हींग को मिलाकर पीना होगा। कोशिश करें कि इसे दिन में कम से कम 3 बार पिएं। 

PunjabKesari

काली मिर्च का इस्तेमाल

काली मिर्च का सेवन करने से न केवल गैस की समस्या में राहत मिलती है बल्कि इससे हाजमा भी सही रहता है। पेट में गैस होने पर आप दूध में काली मिर्च मिलाकर पी सकते हैं।

PunjabKesari

दालचीनी का सेवन

इस परेशानी से निजात पाने के लिए आप दालचीनी को पानी में उबाल लें और फिर उसे ठंडा कर लें। रोजाना सुबह खाली पेट दालचीनी के पानी का सेवन करें। अगर आपको इसका स्वाद अच्छा न लगे तो आप इसमें शहद भी डाल सकते हैं।

PunjabKesari

लहसुन का सेवन

पेट में गैस बने तो उसे दूर करने के लिए आप लहसुन को जीरा, खड़ा धनिया के साथ उबाल लें। अब रोजाना दिन में दो बार इसका सेवन करने से गैस की समस्या खत्म हो जाएगी।
 

 
 


 


 


 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kirti

Recommended News

Related News

static