'Mamaearth' की फाउंडर है सबसे सफल भारतीय बिजनेस वुमन, Forbes List में इन महिलाओं ने भी बनाई जगह

punjabkesari.in Wednesday, Nov 09, 2022 - 12:37 PM (IST)

फोबर्स ने हाल ही में अपने नवंबर अंक के में 20 एशियाई महिला बिजनेसमैन की सूची प्रकाशित की है, जिसमें 3 भारतीय महिलाएं भी शामिल हैं। यह वो महिलाएं हैं जिन्होनें कोविड-19 महामारी के चलते पैदा हुई अनिश्चितता के बीच अपने कारोबार को बढ़ाने में उल्लेखनीय सफलता हासिल की। आपको बता दें की इस सूची में स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड की चेयरपर्सन सोमा मंडल, एमक्योर फार्मा की कार्यकारी निदेशक नमिता थापर और होनासा कंज्यूमर की सह-संस्थापक तथा मुख्य नवाचार अधिकारी गजल अलघ के नाम शामिल हैं। 

कौन हैं गजल अलघ?

गजल अलघ ने  पंजाब विवि से स्नातकोत्तर किया और 2016 में अपने पति वरुण अलघ के साथ मिलकर फेमस ब्यूटी ब्रांड मामाअर्थ की को स्थापना की। वहीं वो फेमस टेलीविजन बिजनेस रियेलिटी शो 'शार्क टैंक इंडिया सीजन 1' की जज के तौर पर नज़र आ चुकी हैं।

PunjabKesari

कौन हैं नमिता थापर?

नमिता थापर फार्मा कंपनी एमक्योर की सीईओ हैं। महाराष्ट्र में जन्मीं थापर आईसीएआई से चार्टर्ड अकाउंट की डिग्री लेने के बाद वह अमेरिका चली गई। वहां बिजनस का अनुभव लेकर वह भारत लौटीं और आज उनकी कुल नेटवर्थ 600 करोड़ रुपये है। वो शार्क टैंक इंडिया सीजन 1' में भी जज की भूमिका निभा चुकी हैं।

PunjabKesari


कौन हैं सोमा मंडल?

सोमा मंडल स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) की चेयरपर्सन हैं। उन्होनें 1 जनवरी 2021 को अपना पदभार को संभाला। सोमा मंडल सेल की पहली महिला फंक्शनल डायरेक्टर होने के साथ ही पहली महिला चेयरपर्सन भी हैं। कोविड-19 महामारी में आर्थिक सुस्ती के बावजूद कंपनी में निरंतरता बनी हुई है। सोमा मंडल कंपनी के कई प्रोडक्ट की ब्रांडिंग को प्रमोट करने पर ध्यान रखती हैं। 

PunjabKesari

एशिया की अन्य महिलाएं भी हैं इस सूची में शामिल

फोर्ब्स ने एक बयान में कहा कि सूची में शामिल कुछ महिलाएं शिपिंग, रियल स्टेट और निर्माण जैसे क्षेत्रों में काम कर रही हैं, जबकि अन्य प्रौद्योगिकी, दवा और जिंस जैसे क्षेत्रों में नवाचार कर रही हैं। सूची में शामिल अन्य महिलाएं ऑस्ट्रेलिया, चीन, दक्षिण कोरिया, इंडोनेशिया, जापान, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, ताइवान और थाईलैंड से हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static