बच्चों को आजादी देने से डरते हैं पेरेंट्स, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ऐसी गलती?

punjabkesari.in Wednesday, Apr 17, 2024 - 11:20 AM (IST)

 विशेषज्ञ अक्सर सोशल मीडिया और कठिन आर्थिक समय को बढ़ते बच्चों के नाखुश होने के प्रमुख कारणों के रूप में उजागर करते हैं। हालांकि यह कारक महत्वपूर्ण हैं। युवा पीढ़ियों के पास पिछली पीढ़ियों की तुलना में कम स्वतंत्रता और आजादी है। वह क्षेत्र जहां बच्चों को बिना निगरानी के बाहर घूमने की अनुमति हो, 1970 के दशक से 90% कम हो गया है। माता-पिता तेजी से अपने बच्चों के लिए मनोरंजन का आयोजन कर रहे हैं - खेल की तारीखों और खेल और संगीत कक्षाओं से लेकर पारिवारिक सिनेमा यात्राओं तक - बजाय इसके कि वे उन्हें स्वयं इसकी व्यवस्था करने दें। शायद यह हालिया रिपोर्टों को समझाने में मदद कर सकता है कि आज कई किशोर अपने शयनकक्षों में छुपे रहना पसंद करते हैं।

PunjabKesari
बच्चों की अत्यधिक सुरक्षा भी ठीक नहीं

बचपन की स्वतंत्रता की कमी सिर्फ माता-पिता के नियंत्रण का परिणाम नहीं है। सामाजिक अपेक्षाओं और स्कूल नीतियों का भी बहुत प्रभाव पड़ता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि स्वतंत्रता में बाधाएं अक्सर अच्छे इरादों से उत्पन्न होती हैं, जैसे सुरक्षा चिंताएं (उदाहरण के लिए स्थान ट्रैकिंग) या सांस्कृतिक मानदंड। जाहिर है, कोई भी ऐसा माता-पिता नहीं बनना चाहता जो अपने बच्चे को (कथित) जोखिम लेने देता है, अगर दूसरे ऐसा न करें। लेकिन बच्चों की अत्यधिक सुरक्षा करने के जोखिम भी हैं। यह अनजाने में उनके मनोवैज्ञानिक विकास में बाधा उत्पन्न कर सकता है। 


अनजाने में बच्चों काे बांध रहे हैं माता- पिता

 दरअसल, जब बच्चे लगातार वयस्कों और संरचित गतिविधियों से घिरे रहते हैं, तो उन्हें सार्थक रिश्ते, दृढ़ता और लचीलापन विकसित करने के लिए संघर्ष करना पड़ सकता है। शोध सामाजिक क्षमता और भावनात्मक बुद्धिमत्ता को आकार देने में सहकर्मी बातचीत के महत्व पर प्रकाश डालता है। आख़िरकार, माता-पिता को आपसे उनके प्रति सहानुभूति रखने की आवश्यकता नहीं हो सकती है, लेकिन मित्रों को होगी। खेल की तारीखों और मनोरंजन का आयोजन करके, माता-पिता अनजाने में अपने बच्चों की सामाजिक गतिशीलता को समझने की क्षमता को सीमित कर सकते हैं। इसमें सहानुभूति सीखना और स्वतंत्र रूप से पारस्परिक कौशल विकसित करना शामिल होगा। इससे यह अपेक्षा भी स्थापित होगी कि बच्चे इस विचार को आत्मसात कर लेंगे कि "माता-पिता वो काम करेंगे जो मुझे नहीं करना पड़ेगा" - जिससे उपलब्धि में और कमी आएगी। स्वतंत्रता की कमी बोरियत, बेचैनी और अलगाव की भावनाओं में भी योगदान कर सकती है। 

PunjabKesari

स्कूल भी निभाते हैं  महत्वपूर्ण भूमिका

जब बच्चों का लगातार मनोरंजन और पर्यवेक्षण किया जाता है, तो उन्हें ऐसी गतिविधियां खोजने में कठिनाई हो सकती है जो स्वाभाविक रूप से उनकी रुचि को आकर्षित करती हैं और उद्देश्य और आनंद की भावना प्रदान करती हैं। शोध से पता चला है कि पालन-पोषण जो स्वायत्तता का समर्थन करता है, बच्चों को अपने निर्णय लेने और अपने कार्यों की जिम्मेदारी लेने के लिए प्रोत्साहित करता है, किशोरों में बेहतर मनोवैज्ञानिक कल्याण से जुड़ा हुआ है। इसके विपरीत, माता-पिता का अत्यधिक नियंत्रण किशोरों में भावनात्मक संकट के उच्च स्तर और जीवन संतुष्टि के निम्न स्तर से जुड़ा है। विद्यालय का वातावरण भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शून्य-सहिष्णुता नीतियां, सख्त अनुशासनात्मक उपाय और मानकीकृत परीक्षण आम बात हैं। लेकिन अत्यधिक सख्त और दंडात्मक अनुशासनात्मक प्रथाएं छात्रों के बीच आंतरिक प्रेरणा और शैक्षणिक व्यस्तता में कमी से जुड़ी हैं। सुरक्षा चिंताओं के जवाब में हाल के घटनाक्रम, जैसे कि स्कूलों के भीतर बढ़ती निगरानी और एहतियात, छात्रों की स्वायत्तता और स्वतंत्रता पर और अधिक हस्तक्षेप करती है। मेटल डिटेक्टर, सुरक्षा कैमरे और यादृच्छिक खोजें अंततः निगरानी और नियंत्रण का माहौल बनाती हैं। 

आयु-उपयुक्त स्वतंत्रता

साक्ष्य इस विचार का समर्थन करते हैं कि स्वतंत्रता और आजादी बच्चों की खुशी और भलाई के लिए महत्वपूर्ण है। आपके बच्चों को उम्र के अनुरूप आज़ादी देने के कई तरीके हैं। उदाहरण के लिए, पांच साल के बच्चे को अपने टोस्ट पर खुद मक्खन लगाने, अपना बिस्तर बनाने या बगीचे में अकेले खेलने की अनुमति दी जा सकती है और उसे प्रोत्साहित किया जा सकता है। इस बीच, 10 साल के बच्चे को खुद चलकर स्कूल आने-जाने में सक्षम होना चाहिए, अपने होमवर्क के लिए जिम्मेदार होना चाहिए और अपने स्थान को साफ-सुथरा रखना चाहिए और जब बच्चे 15 वर्ष की आयु तक पहुंचते हैं, तो आप उन्हें अपने माता-पिता द्वारा चलाए जाने के बजाय परिवार के लिए भोजन पकाने, कपड़े धोने और स्कूल, क्लबों या दोस्तों के घरों तक स्वतंत्र रूप से यात्रा की व्यवस्था करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। 

PunjabKesari

बच्चे को करने दो खुद का मनाेरंजन

समय-समय पर मनोरंजन प्रदान करने से इनकार करना भी उपयोगी हो सकता है, जिससे उन्हें अपने दम पर कुछ काम करने दिया जा सके। बच्चे अद्भुत रूप से रचनात्मक होते हैं और अगर करने के लिए कुछ नहीं है, तो वे अंततः कुछ न कुछ सोच ही लेंगे। यह खेल की तारीखों पर भी लागू हो सकता है। बिना किसी विशेष मनोरंजन को ध्यान में रखते हुए किसी बच्चे के दोस्त को आमंत्रित करना ठीक है। इसके साथ ही ऐसे वातावरण को बढ़ावा देना आवश्यक है जो बच्चों के विकास और खुशी का समर्थन करने के लिए घर और शैक्षणिक संस्थानों दोनों में स्वायत्तता, आत्म-अभिव्यक्ति और स्वतंत्र शिक्षा को बढ़ावा दे। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static