39 मिनट की डॉक्यूमेंट्री ने Oscar Award किया अपने नाम, इसमें दिखाई गई इंसान-जानवरों की बॉन्डिंग

punjabkesari.in Monday, Mar 13, 2023 - 01:18 PM (IST)

‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स' इस फिल्म का नाम शायद ही कोई भारतीय भूल पाएगा। प्रोड्यूसर गुनीत मोंगा की डॉक्यूमेंट्री 'द एलीफेंट व्हिस्परर्स' ने ऑस्कर अवॉर्ड जीत कर पूरे देश का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया है।  इस कैटेगरी में ‘हॉलआउट’, ‘हाउ डू यू मेजर ए ईयर?’, ‘द मार्था मिशेल इफेक्ट’ और स्ट्रेंजर एट द गेट’ जैसी शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्में शामिल हुई थीं लेकिन द एलिफेंट व्हिस्परर्स इन सभी को मात देने में कामयाब रही।

PunjabKesari
निर्देशक कार्तिकी गोंजाल्विस ने इन पुरस्कार को स्वीकार करते हुए इसे अपनी ‘‘मातृभूमि भारत'' को समर्पित किया। उन्होंने कहा- ‘‘मैं आज यहां हमारे और प्रकृति के बीच के पवित्र बंधन, मूल निवासी समुदाय के लोगों के सम्मान और अन्य जीवित प्राणियों के प्रति सहानुभूति और अंतत: सह-अस्तित्व की ओर ध्यान आकर्षित करना चाहूंगी।'' गोंजाल्विस ने अकादमी पुरस्कार, निर्माता गुनीत मोंगा, उनके परिवार को धन्यवाद दिया और पुरस्कार को अपनी ‘‘मातृभूमि भारत'' को समर्पित किया। 

PunjabKesari

 कार्तिकी ने कहा, ‘‘अकादमी का हमारी फिल्म को सराहने, मूल निवासियों और जानवरों पर ध्यान देने के लिए शुक्रिया... ‘नेटफ्लिक्स' का हम पर विश्वास करने... मेरी निर्माता गुनीत के साथ अपनी आदिवासी समझ को साझा करने के लिए बोमन और बेली का शुक्रिया...।'' उन्होंने कहा, ‘‘मेरी पूरी टीम के साथ-साथ मेरी मां, पिता तथा बहन ... और मेरी मातृभूमि भारत का शुक्रिया...।''निर्माण कंपनी ‘सिख्या एंटरटेनमेंट' की मोंगा और अचिन जैन भी इसके निर्माता हैं। 

PunjabKesari

मोंगा ने मंच पर कुछ नहीं कहा, हालांकि कुछ समय बाद उन्होंने सोशल मीडिया मंच इंस्टाग्राम पर अपनी खुशी जाहिर की। उन्होंने लिखा- ‘‘आज रात इतिहास रचा गया क्योंकि पहली बार किसी भारतीय निर्माण कंपनी के बैनर तले बने वृत्तचित्र को ऑस्कर मिला है।'' बता दें कि जब द एलीफेंट व्हिस्परर्स ऑस्कर 2023 के लिए नॉमिनेट हुई थी तक प्रियंका चोपड़ा ने इसका रिव्यू किया था। उन्होंने इस फिल्म की तारीफ में लिखा था- 'इमोशन्स से भरा एक ट्रंक। मैंने हाल में ही जिन डॉक्यूमेंट्रीज को देखा उनमें से दिल छू लेने वाली डॉक्यूमेंट्री में से एक, मुझे बहुत पसंद आई' ।

PunjabKesari
 ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स' दो हाथियों और उनकी देखभाल करने वालों के बीच के अटूट बंधन पर आधारित है, जिसे साल 2022 के दिसंबर में रिलीज़ किया गया था। 39 मिनट की डॉक्यूमेंट्री में दक्षिण भारत के एक अनाथ हाथी और उसको बचाने वाले कपल की सच्ची कहानी है। इसमें दिखाया गया कि कैसे एक अनाथ हाथी को एक कपल बचाता है और उसकी देखभाल करता है। इसमें ये सिखाया गया है कि  कैसे सिर्फ हाथी ही नहीं बल्कि भारतीयों के जीने के लिए जंगल और जानवर दोनों की बेहद आवश्यकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static