महिलाओं के शरीर में ऐसे लक्षण होते हैं Thyroid की निशानी

punjabkesari.in Tuesday, Apr 23, 2024 - 02:50 PM (IST)

गलत खान-पान, खराब लाइफस्टाइल के कारण थायराइड जैसी बीमारी का खतरा भी काफी बढ़ रहा है। भारत में 10 लोगों में से एक व्यक्ति इस बीमारी से ग्रस्त है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं को थायराइड का सामना करना पड़ता है। जब थायराइड ग्रंथि में हार्मोन्स का उत्पादन सही मात्रा में नहीं हो पाता तो यह समस्या बढ़ जाती है। हालांकि इसकी शुरुआत में महिलाओं के शरीर में कुछ लक्षण दिखते हैं जिन्हें वह नजरअंदाज कर देती हैं। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे लक्षण बताते हैं जो थायराइड होने पर महिलाओं के शरीर में नजर आते हैं। आइए जानते हैं। 

वजन कम होना या बढ़ जाना 

वजन में अचानक से बदलाव होना थायराइड का सबसे आम लक्षण माना जाता है। यदि आपका वजन एकदम से बढ़ गया है या कम हो गया है तो तुरंत जांच करवाएं। जब थायराइड ग्लैंड में पर्याप्त मात्रा में हार्मोन्स का उत्पादन नहीं हो पाता तो मेटाबॉल्जिम का स्तर प्रभावित होता है जिसके कारण महिलाओं का वजन अचानक से कम या ज्यादा होने लगता है।

PunjabKesari

मूड बदलना 

थायराइड के कारण महिलाओं में मूड स्विंग्स जैसे चिड़चिड़ापन, घबराहट जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। कुछ महिलाएं इन लक्षणों को नजरअंदाज कर देती है लेकिन यह थायराइड की शुरुआत हो सकती है।   

बालों का झड़ना 

बालों का झड़ना भी थायराइड का लक्षण हो सकता है। यदि आपके बाल पहले के मुकाबले बहुत ज्यादा झड़ते हैं तो स्थिति को नजरअंदाज न करें और डॉक्टर को संपर्क जरुर करें। 

PunjabKesari

थकान और कमजोरी 

यदि आपको शरीर में बहुत थकान और कमजोरी महसूस होती है तो यह भी थायराइड का संकेत हो सकता है। शरीर में थायराइड का स्तर बढ़ने के कारण आप थका हुआ या फिर सुस्त महसूस कर सकते हैं। 

रात में नींद न आना 

यदि आपको रात में नींद नहीं आती या फिर आप देरी से सोते हैं तो यह भी थायराइड का लक्षण हो सकता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static