क्या होता है स्किन कैंसर? जानिए इसके लक्षण और बचाव के उपाय

punjabkesari.in Wednesday, Feb 01, 2023 - 06:00 PM (IST)

कैंसर एक ऐसी जानलेवा बीमारी है जिससे आज कई लोग जुझ रहे हैं। आंकड़ों की मानें तो दुनिया में हर साल करीबन 9 मिलियन से ज्यादा लोगों की कैंसर के कारण मौत होती है। बढ़ते वायु प्रदूषण, खाने-पीने की खराब आदतें, फिजिकल फिट न रहने और कैमिक्ल युक्त पदार्थों के कारण कैंसर का खतरा बढ़ रहा है। कैंसर कई तरह के होते हैं जिसमें से आज हम स्किन कैंसर के बारे में बात करेंगे। तो चलिए आपको बताते हैं कि स्किन कैंसर क्या हैं और इसके लक्षण क्या हैं...

क्या होता है स्किन कैंसर? 

स्किन कैंसर तब होता है जब त्वचा की कोशिकाएं असामान्य तरह से बढ़ने लगती है। त्वचा का कैंसर ज्यादातर शरीर के उन हिस्सों में होता है जो हिस्सा सूर्य के संपर्क में आता है। यह कैंसर हर किसी तरह के व्यक्तियों को प्रभावित कर सकता हैं। 

PunjabKesari

तीन तरह के होते हैं स्किन कैंसर 

स्किन कैंसर तीन तरह का होता है बेसल सेल कार्सिनोमा, स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा और मेलेनोमा। एक्सपर्ट्स के अनुसार, यूवी किरणों के संपर्क में कम आने या इससे बचकर आप स्किन कैंसर की समस्या का जोखिम कम कर सकते हैं। इसके अलावा यदि समय पर कैंसर के लक्षणों को पहचान लिया जाए तो भी आप समस्या का उपचार कर सकते हैं। 

लक्षण 

.त्वचा पर बहुत अधिक तिल, लाल, गुलाबी धब्बे आना 

PunjabKesari
.पपड़ी या खुजली के साथ त्वचा पर पैच होना 
.किसी घाव का होना जो हफ्तों तक ठीक नहीं हो पा रहा 
.त्वचा पर मस्से बनना 
 .त्वचा पर दिख रहे किसी तिलनुमा निशान के कारण लगातार पपड़ी का उतरना 

कैसे करें स्किन कैंसर से बचाव?

. धूप में जाने से बचें यदि आपको बाहर धूप में जाना पड़ रहा है तो कम से कम 30 से ज्यादा एसपीएफ वाली सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। धूप के संपर्क में आने वाले हिस्से जैसे होंठ, कान, गर्दन और हाथों के पिछले हिस्से पर सनस्क्रीन जरुर लगाएं। 

PunjabKesari

. फुल स्लीव्स कपड़े पहनें। धूप में जाने से पहले अपने शरीर को अच्छे से ढककर जाएं।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static