Pregnancy में बातें भूलना हो सकता है Mood Swings का संकेत, वक्त रहते हो जाएं सतर्क

punjabkesari.in Wednesday, Nov 09, 2022 - 03:03 PM (IST)

प्रेग्‍नेंसी में कई तरह के लक्षण परेशान करते हैं और सबसे ज्‍यादा तो मूड स्विंग्‍स जान ले लेते हैं। इस समय कभी खुश रहने का मन करता है तो कभी बेवजह ही गुस्‍सा आ जाता है। हालांकि, हार्मोनल बदलावों के कारण होने वाले इस लक्षण का दिखना नॉर्मल बात है। डिलीवरी डेट पास आने पर मूड स्विंग्‍स और बढ़ जाते हैं और कई बार डिलीवरी के बाद तक बने रहते हैं। इससे दोनों बच्चे और मां की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए इसे हलके में ना लें। मूड स्विंग्‍स में हर महिला को अलग-अलग महसूस हो सकता है लेकिन यह 4 फीलिंग्‍स कुछ ऐसी हैं जो हर प्रेगनेंट महिला महसूस करती है।

PunjabKesari

​दिमाग खोया-खोया रहना

प्रेगनेंट महिलाओं को 'प्रेग्‍नेंसी ब्रेन' की दिक्‍कत भी आती है। इसका मतलब है कि आप कई बार चीजें और बातें भूलने लगती हैं। इस समय ज्‍यादा काम न करें और जरूरी चीजों और बातों को नोट कर के रखें। प्रेग्‍नेंसी में भूल जाना या याद्दाश्‍त कमजोर होना आम बात है।

​चिड़चिड़ापन और गुस्‍सा आना

बच्‍चा पैदा करने में वाकई में बहुत मेहनत लगती है। प्रेग्‍नेंसी में थकान बहुत रहती है इसलिए आपको एक्‍स्‍ट्रा एनर्जी की जरूरत होती है। ऐसे में हार्मोनल बदलावों में उतार-चढ़ाव के कारण आपको गैस, एसिड रिफलक्‍स और पैरों में सूजन की दिक्‍कत होने लगती है। मूड स्विंग्‍स के कारण अक्‍सर प्रेगनेंट महिलाएं चिड़चिड़ी और आसानी से गुस्‍सा करने लगती हैं।

PunjabKesari

​जरुरत से ज्यादा साफई करना

हर मां अपने बच्‍चे के लिए सब कुछ बेस्‍ट चाहती है और उसके आने की तैयारियों में जुटी रहती है। प्रेग्‍नेंट महिलाएं अपने बच्‍चे की सेफ्टी के लिए सब कुछ साफ करने में लगी रहती हैं। उनके मन में यह ख्‍याल रहता है कि क्‍लीनिंग बच्‍चे के लिए अच्‍छी है और बच्‍चे की इम्‍यूनिटी कमजोर होने की वजह से उसे साफ जगह पर ही रहना चाहिए। इस चक्कर में वो जरुरत से ज्यादा साफई करने लगती हैं।

PunjabKesari

हेल्‍पलेस महसूस करना

इस समय थकान रहती है और ऐसे कई काम हैं जिन्‍हें आप नहीं कर पाती हैं। इस स्थिति में वो खुद को हेल्‍पलेस महसूस करने लगती हैं। आप हिम्‍मत न हारें और किसी की मदद लेने की कोशिश करें।

ऐसे संभाले खुद को

अगर आप पहली बार मां बन रही हैं तो अपने पति को अपनी उलझनों के बारे में बताएं। आप जो भी महसूस कर रही हैं, उन्‍हें इसके बारे में बताएं। इससे आपका मन हल्‍का हो जाएगा। दोस्‍तों के साथ बाहर घूमने जाएं या वॉक पर जाएं। इससे आपका मूड बदल सकता है और आप रिफ्रेश महसूस हो सकती हैं। आप मेडिटेशन की मदद से भी खुद को शांत रख सकती हैं। अपनी पसंद की कोई किताब पढ़ें या कॉमेडी फिल्‍म देखें। इससे आपका मूड भी बेहतर रहता है और आप रिफ्रेश महसूस करती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static