त्योहारों में बढ़ जाती है फूड प्वाइजनिंग की समस्या, जानिए लक्षण व उपचार

punjabkesari.in Sunday, Nov 15, 2020 - 12:33 PM (IST)

त्योहारों के दिन चल रहे हैं और इन दिनों लोग खाने पीने में कम ही परहेज करते हैं। ज्यादातर इन दिनों हम बाहर का ही खाते हैं। मिठाइयां और लगातार बाहर का खाने से फूड प्वाइजनिंग का खतरा भी बढ़ जाता है। जी हां...कईं बार बाहर का खाना साफ नहीं होता है और इसके सेवन से हमें फूड प्वाइजनिंग हो जाती है। कुछ मरीज तो इससे जल्द ही ठीक हो जाते हैं लेकिन कुछ लोगों को इससे बहुत सारी समस्याएं हो जाती हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं इसके कारण, लक्षण और बचाव। 

PunjabKesari

फूड प्वाइजनिंग के कारण 

1. बैक्टीरिया के संपर्क में आना
2. खराब भोजन का सेवन करना 
3. पेट संबंधी दिक्कत होना
4. कमजोर रोग-प्रतिरोधक क्षमता का होना
5. लगातार बाहर का खाना 

फूड प्वाइजनिंग के लक्षण 

1. बार-बार दस्त आना
2. यूरिन आना और जलन होना
3. उल्टी के साथ पेट में दर्द
4.  चक्कर आना

PunjabKesari
5. बुखार होना
6. शुरूआत में हल्का सिरदर्द होना
7. अचानक कमजोरी महसूस  होना 

फूड प्वाइजनिंग में अपनाएं ये घरेलू नुस्खे 

1. सेब का सिरके

सेब के सिरके का सेवन करें। ध्यान रहे कि आप खाली पेट इसका सेवन करें तभी इससे शरीर में मौजूद खराब बैक्टीरिया को मारने में मदद मिलेगी।

2. तुलसी खाएं

तुलसी बहुत सारी बीमारियों का इलाज करती है। अगर आप को फूड प्वाइजनिंग हो गई है तो आप तुलसी का सेवन करें। आप दो तरीकों से इसका सेवन कर सकते हैं। एक तो पानी या चाय में डाल कर दूसरा दही में इसकी पत्तियां डालकर उशमें काली मिर्च और नमक डालकर खा सकते हैं।  

3.अदरक का रस पीएं

 फूड पॉइजनिंग में अदरक का रस पीना सबसे असरदार व फायदेमंद हो सकता है।  

4. नींबू पानी पीना

PunjabKesari

फूड प्वाजनिंग से जल्द ठीक होने के लिए नींबू पानी पीएं। इसमें जितना हो सके तरल पदार्थ पीएं ताकि शरीर में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो सके। 

5. लहसुन भी आएगा काम 

फूड प्वाजनिंग में आप लहसुन का सेवन भी कर सकते हैं। इसके लिए आप गर्म पानी के साथ लहसुन की कुछ कलियों को चबाएं। अगर आप इसका सेवन नहीं कर पा रहे हैं तो आप लहसुन के तेल व सोयाबीन के तेल को मिलाकर उससे पेट पर मालिश करें।

इसके साथ ही आप इस बात का भी ध्यान रखें कि बाहर का कम खाएं, घर का ताजा बना हुआ खाएं। साफ भोजन खाएं जो अच्छी तरह से पका हुआ हो। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static