गर्मियों में ऐसे करें Lips Care, कभी नहीं होगी फटने की परेशानी

5/4/2021 10:38:19 AM

मौसम भले कोई भी हो होंठों के फटने की समस्या से गुजरा पड़ता है। इसके पीछे का एक कारण होंठों में नमी की कमी होता है। इसके कारण होंठ फटने लगते हैं। कई बार तो इनमें खून निकलने से असहनीय दर्द भी होने लगता है। ऐसे में इनमें नमी बनाएं रखने के लिए अच्छी डाइट के साथ आप कुछ खास उपाय भी अपना सकती है। तो चलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ खास टिप्स बताते हैं। इससे आपको होंठों का रूखापन दूर होकर मुलायम व गुलाबी होने में मदद मिलेगी।

गर्मियों में ऐसे रखें होंठों का ख्याल

 

होठों को रगड़ें नहीं मेकअप रिमूवर से करें साफ 

होंठों के फटने का मुख्य कारण ड्राइनेस है। ऐसे में लिपस्टिक उतारते समय होंठों को रखने से बचें। दरअसल ऐसा करने से होंठ और भी ड्राई होकर फटने लगते हैं। ऐसे में बेहतर है होंठों को साफ करने के लिए मेकअप रिमूवर यूज करें। आप चाहें तो इसके लिए नारियल, बादाम, जैतून आदि तेल कॉटन पर लगा होंठों से लिपस्टिक साफ कर सकती है।

PunjabKesari

वैसलीन या लिप बाम लगाएं। 

अक्सर गर्मियों में स्किन के साथ होंठों में भी रूखापन बढ़ने लगता है। असल में, होंठों को नेचुरल ऑयल न मिलने पर डिहाइड्रेशन की परेशानी होती है। ऐसे में होंठ फटने लगते हैं। इससे बचने के लिए हमेशा अपने पास वैसलीन या लिप बाम रखें। साथ ही समय-समय पर इसे इस्तेमाल करें।

होठों की ब्रश से करें सफाई

दांतों की सफाई के लिए हर कोई ब्रश करता है। मगर आप उसी ब्रश से होंठों की खूबसूरती भी बढ़ा सकती है। जी हां, ब्रश करने के बाद उसे हल्के हाथों से होंठों पर रगड़ें। इससे होंठों पर मौजूद डेड स्किन की परत दूर होकर होगी दूर। साथ ही इससे होंठों की मसाज होने से होंठों में ब्लड फ्लो बढ़ेगा।

सोने से पहले होंठों की मसाज करें

दिन के साथ रात को भी लिप केयर करें। इसके लिए सोने से पहले होंठों पर वैसलीन, लिप बाम या कोई भी नेचुरल तेल लगाएं। इससे 20-30 सेकंड होंठों की मसाज करें। फिर सो जाएं। इससे होंठों को नमी मिलेगी। ऐसे में होंठों के कटने, फटने की परेशानी दूर होगी। साथ ही होठ मुलायम व गुलाबी नजर आएंगे।   ‌

PunjabKesari

चाय व कॉफी का सेवन करें कम

गर्म चीजें जैसे कि चाय, कॉफी आदि का सेवन करने से होंठों को नुकसान झेलना पड़ सकता है। ऐसे में इसे अधिक गर्म पीने से बचें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

static