Stomach Burning In Summer: पेट में बढ़ रही है गर्मी तो एक बार आजमाकर देखें ये उपाय

punjabkesari.in Monday, Mar 28, 2022 - 04:07 PM (IST)

गर्मियों के मौसम में लोगों को पेट में अपच, गैस, पित्त का बढ़ना, इंफेक्शन जैसी समस्याएं होने लगती हैं। वहीं, बदलते मौसम में ज्यादातर लोगों को पेट में गर्मी भी होने लगती है, जिसके कारण खाना-पीना तक मुश्किल हो जाता है। ऐसे में इसके लिए शरीर को ठंडा रखना सबसे जरूरी हो जाता है। चलिए आपको बताते हैं कि पेट में गर्मी क्यों हो जाती है और इससे कैसे बचा जाए।

पेट में गर्मी होने के कारण

. ज्यादा खाना
. देर रात का भोजन
. अत्यधिक शराब पीना
. बहुत अधिक दर्द निवारक दवाएं लेना
. अनियमित जीवन शैली या फिजिकल एक्टिविटी की कमी
. पेप्टिक अल्सर रोग

PunjabKesari

पेट में के लक्षण

. उल्टी
. जी मिचलाना
. सिरदर्द
. अपच
. भूख ना लगना
. जी मचलाना

कैसे करें पेट में गर्मी का इलाज?

मसालेदार भोजन से बचें

सबसे पहले तो मसालेदार भोजन का सेवन ना करं। इसकी बजाए डाइट में हल्का -फुल्का भोजन जैसे खिचड़ी, फल, सलाद , ओट्स आदि खाएं। जंक, प्रोसेस्ड, डिब्बाबंद फूड्स से जितना हो सके परहेज रखें।

ठंडा दूध पीएं

ठंडा दूध पेट के तापमान और एसिड के स्तर को कम करता है। साथ ही यह पेट में गर्मी के कारण होने वाली बेचैनी को दूर करने में मददगार है। इसके लिए रोज 1 गिलास कच्चा या ठंडा दूध पीएं।

PunjabKesari

पुदीना और कैमोमाइल

पुदीना और कैमोमाइल ठंडी जड़ी-बूटियां पेट की गर्मी को कम करने में मदद करती हैं। आप इसकी चाय या शरबत बनाकर ले सकते हैं।

पानी से भरपूर चीजें खाएं

पानी से भरपूर चीजें सेब, आड़ू, तरबूज, खीरा आदि खाएं जो पेट के तापमान को बढ़ाने वाले एसिड को कम करेंगी। साथ ही इससे पाचन तंत्र भी सही रहेगा।

ढेर सारा पानी ढेर सारा पानी पिएं

पेट में गर्मी को तुरंत शांत करने के लिए ढेर सारा पानी पीएं। पानी अत्यधिक गर्मी से उत्पन्न विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करेगा और पाचन तंत्र को सही रखेगा।

नारियल पानी

नारियल पानी पेट में एसिड के स्तर को बेअसर करने में मदद करता है। साथ ही इससे बॉडी हाइड्रेट और पाचन क्रिया सही भी रहती है।

डाइट में लें ये चीजें

इसके अलावा अपने आहार में बाजरा, गेहूं, जौ, जई, अजवाइन, पालक, सेब, नाशपाती, सोया दूध, आदि शामिल करें। मिर्च, दालचीनी, लहसुन, प्याज, मीट, पनीर, चॉकलेट, चाय आदि का अधिक सेवन करने से बचें क्योंकि यह पेट की गर्मी बढ़ा सकते हैं।

तुलसी के पत्ते

खाली पेट तुलसी के पत्ते खाने से भी पेट का एसिड कम होता है और गर्मी दूर। तुलसी के पत्तों से मसालेदार खाना आसानी से पच जाता है इसलिए रोज सुबह 5-6 तुलसी के पत्ते जरूर खाएं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static