आऊट Belly हो जाएगी एकदम Flat बस करें ये 10 काम

punjabkesari.in Sunday, Feb 28, 2021 - 02:33 PM (IST)

पेट की चर्बी कम करने के लिए वर्कआउट के साथ-साथ डाइट का खास ध्यान रखना भी जरुरी है। कई बार आपने महसूस किया होगा, कुछ भी हल्का फुल्का खाने पर पेट में भारीपन महसूस होने लगता है। यह वजह पेट में गैस की वजह से भी हो सकती है। मगर ज्यादातर बड़े हुए पेट की वजह बॉडी की एक्स्ट्रा चर्बी होती है। आइए आज जानते है पेट की इस बड़ी हुई चर्बी से छुटकारा पाने के आसान तरीके..

मिठाईयों से रहें दूर

पेट बढ़ने का सबसे बड़ा कारण मीठा है। दुकानों पर मिलने वाली कैंडीज, पेस्ट्रीज, केक और साथ ही सॉफ्ट ड्रिंक्स पेट की चर्बी का मुख्य कारण हैं। अगर आप अपना पेट कम करना चाहते हैं, तो इन सब चीजों को लाइफ में से आउट कर दें। ऐसा करने से सिर्फ एक हफ्ते में आप 100 से अधिक कैलोरी बर्न कर पाएंगे।

फास्ट फूड

फास्ट फूड खाने में बहुत स्वादिष्ट लगता है। हर कोई इसे मजे से चटकारे ले लेकर खाता है। खाते वक्त शरीर में जमा होती फैट का पता नहीं चलता, मगर धीरे-धीरे यह फैट शरीर का बुरा हाल कर देती है। हेल्थ इशूज के साथ-साथ आपका शरीर दिखने में भी खराब लगने लगता है।

Image result for fast food,nari

शराब

जो महिलाएं शराब का सेवन करती हैं, उनके पेट में भी एक्सट्रा चर्बी जमा हो जाती है। धीरे-धीरे यह फैट आपको हार्ट अटैक जैसी समस्याओं का शिकार भी बना देती है।

दूध से बने पदार्थ

अगर आप अपनी बैली फैट बहुत जल्द कम करना चाहते हैं तो कुछ देर दूध और इससे बने पदार्थों से दूर रहें। पेट की चर्बी कम करने के लिए कैल्शियम युक्त चीजों से दूर रहने की जरुरत होती है। फिर आपको रिजल्ट बहुत जल्द दिखाई देंगे। चाय में भी 3/4 कप पानी और 1/4 दूध होना चाहिए और चीनी बिल्कुल नहीं।

कार्बोहाइड्रेट्स

रिफाइंड ग्रेन्स यानि ब्रेड्स। इन चीजों में बहुत अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स पाएं जाते हैं। जिस वजह से शरीर में शूगर की मात्रा बढ़ जाती है। इनका सेवन करने से आपका पेट कम नहीं हो पाएगा। रिफाइंड ग्रेन्स की जगह साबुत अनाज को अपनी डाइट में शामिल करें।

Image result for breads,nari

फ्रूट जूस

फलो का सेवन जहां वजन कम करता है, वहीं मार्किट में मिलने वाले पैकड जूस पीने से आपका बैली फैट बढ़ता है। घर पर बने जूस का सेवन करने से कोई नुकसान नहीं, मगर फिर भी जूस की जगह फल खाएं, शरीर में फाइबर जाएगा, जिससे एक्सट्रा फैट शरीर में जमा नहीं हो पाएगी।

आलू

आलू में स्टार्च की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है। एक आलू यानि एक चम्मच चीनी। ऐसे में बैली फैट कम करने के लिए आलू से कुछ देर दूर रहें।

Image result for potato,nari

बादाम

बादाम आपके दिमाग के लिए फायदेमंद है। मगर दिन में 5 से ज्यादा बादाम शरीर में फैट की वजह बनते हैं। यदि आप शाम के वक्त दूध के साथ बच्चों को बादाम देते हैं, उसमें कोई नुकसान नहीं। मगर वजन घटाने की शौकीन लड़कियां कम से कम बादाम का सेवन करें।

खाएं ये चीजें...

हरी सब्जियां

हरी सब्जियों में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इनके सेवन से आपको बार-बार भूख लगने की समस्या दूर होती है। बार-बार कुछ खाने का दिल करना ही आपकी बैली फैट की वजह बनता है। यदि बैली फैट से बचना या फिर कम करना चाहते हैं, तो ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करें।

ओटमील

ओटमील साबुत अनाज की संख्या में आने वाला सबसे बेहतरीन अनाज है। यह बॉडी की एक्सट्रा फैट घटाने में मदद करता है। इनके अलावा रेड और ब्लू बेरीज भी वजन घटाने में मददगार होती है। रेड और ब्लू बेरीज के साथ-साथ स्ट्राबेरी और ब्लैकबेरीज भी फायदेमंद है।

Image result for oatmeal,nari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static