''Sputnik-V कोविड-19 वैक्सीन की एक डोज की कीमत 1,000 रुपए''

punjabkesari.in Friday, May 14, 2021 - 01:40 PM (IST)

भारत को बहुत जल्द तीसरी वैक्सीन मिलने जा रही हैं। बतां दें कि जुलाई में भारत को रूसी Sputnik V कोविड-19 वैक्सीन मिल जाएगी। वहीं इस बीच इसके एक डोज़ की कीमत क्या होगी इसकी जानकारी भारत में स्पुतनिक का आयात करने वाली कंपनी डॉ. रेड्डीज लेबारेटरीज ने दी हैं।


कंपनी ने बताया कि इस वैक्सीन की एक डोज के लिए अधिकतम खुदरा मूल्य 948 रुपए है, जिस पर 5 फीसदी का जीएसटी लगेगा, यानी टीके की एक डोज करीब एक हजार रुपये में पड़ेगी। कंपनी ने कहा कि इस टीके को सेंट्रल ड्रग्स लेबोरेटरीज (CDL) से जरूरी मंजूरी मिल गई है।

 

PunjabKesari
 

इस टीके को डॉ. रेड्डीज लैब ने भारत में आयात किया है। डॉ. रेड्डीज लेबोरेटरीज ने स्टॉक एक्सचेंजों को यह जानकारी दी है।गौरतलब है कि इस टीके की दो डोज लगवानी जरूरी है। 
 

डॉ. रेड्डीज लैब ने इस वैक्सीन की सॉफ्ट लॉन्चिंंग करते हुए शुक्रवार को हैदराबाद में एक व्यक्ति को इसकी पहली डोज लगाई. इस टीके को डॉ. रेड्डीज लैब ने भारत में आयात किया है. रूस से वैक्सीन की खेप 1 मई को ही भारत पहुंच गई थी। डॉ. रेड्डीज लैब ने बताया कि इस टीके को 13 मई को सेंट्रल ड्रग्स रेगुलेटरी, कसौली से भी मंजूरी मिल गई है। 
 

कंपनी ने बताया कि अभी टीके की और खेप आयात के द्वारा आएगी, लेकिन आगे इसे भारतीय साझेदार कंपनियों के द्वारा ही उत्पादित किया जाएगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static