शहनाज हुसैनः ना ही Dull ना ही Dry होगी स्किन, होममेड Night Cream से निखारे चेहरा

punjabkesari.in Wednesday, Jan 05, 2022 - 10:01 AM (IST)

नाइट क्रीम के बारे में आपने जरूर सुना होगा। दरअसल पुरे दिन काम की व्यस्तता, तनाव, गलत जीवन शैली और प्रदूषण की वजह से त्वचा बेजान हो जाती है। मगर, रात को सोते समय त्वचा तनाव मुक्त हो जाती है और डैमेज कोशिकाओं को रिपेयर करके सुबह खिली खिली नजर आती है। ऐसे में नाइट क्रीम का इस्तेमाल डैमेज कोशिकाओं को रिपेयर करने में मददगार साबित हो सकता है। आजकल मार्केट में कई तरह की नाइट क्रीम उपलब्ध है लेकिन अच्छी गुणवत्ता वाली नाइट क्रीम घर पर ही आसानी से बनाई जा सकती है जो ना सिर्फ आपके सौन्दर्य को निखारेगी बल्कि यह आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ेंगी।

क्यों फायदेमंद है नाइट क्रीम?

नाइट क्रीम एक तरह की पौष्टिक क्रीम है, जिससे मसाज करने पर त्वचा में नमी बनी रहती है। ये स्किन को ठंडा रखने वाला  तत्व भी प्रदान करती है, जिससे त्वचा मुलायम और कोमल होती है। साथ ही यह बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में भी मददगार है।

PunjabKesari

स्किन टाइप के हिसाब से करें इस्तेमाल

नाइट क्रीम के इस्तेमाल का स्किन टाइप का अनुसार करना चाहिए। अगर आपकी स्किन ऑयली या त्वचा पर मुंहासे, फुंसी व रैशेज है तो इसका इस्तेमाल ना करें। इससे स्किन के रोम छिद्र बंद हो जाएंगे, जिससे ब्लैकहेड्स और कील मुंहासे होने की संभावना बढ़ जाएगी। अगर त्वचा का रूखापन सामान्य है तो आप 25 साल की उम्र के बाद नाइट क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

कब करें नाइट क्रीम का इस्तेमाल?

रात को सोने से पहले स्किन को साफ करने के बाद नाइट क्रीम लगाएं। साथ ही इससे अच्छी तरह से मसाज करें। आप गर्दन पर भी नाइट क्रीम लगा सकती हैं। हालांकि, सोने से पहले क्रीम को नर्म रूई से साफ कर लें, ताकि चिपचिपा ना लगे।

होममेड नाइट क्रीम का करें इस्तेमाल

आयली स्किन

सामान्य और तैलीय त्वचा के लिए एलोवेरा जेल में कुछ बूंदे नींबू मिलाकर सोने से पहले लगाएं। सुबह उठते ही इसे ताजे पानी से धो लें। इससे आप की त्वचा कोमल और मुलायम हो जाएगी।

PunjabKesari

ड्राई स्किन

रूखी त्वचा के लिए एलोवेरा जेल में सुगंधित तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। यह नाइट क्रीम का काम करेगी।

नॉर्मल स्किन

2 चम्मच एलोवेरा जेल, 1 चम्मच जैतून तेल और 2 चम्मच दूध पाउडर मिलाएं। इसे सोने से पहले चेहरे पर लगाएं और सुबह ताजे पानी से धो डालें। आप इसे एयर टाइट कंटेनर में डालकर फ्रिज में भी स्टोर कर सकते हैं।

एवोकाडो नाइट क्रीम

आधे पके एवोकाडो का पेस्ट बनाएं। उसमें 1 अंडा फेंट लें, ताकि यह एक क्रीम बन जाए। इस क्रीम को चेहरे पर मसाज करते हुए लगाए और रातभर के लिए छोड़ दें। नियमित ऐसा करने से ग्लोइंग स्किन मिलेगी। साथ ही इससे चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स को कम करने में मदद मिलेगी।

नारियल तेल

1/2 कप नारियल तेल और 3 चमच शहद को माइक्रोवेव में गर्म करएं। इसे एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें। सोने से पहले इससे चेहरे पर मसाज करें और सुबह धो लें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static