कहीं आप भी तो नहीं कर रहे NewBorn Baby को किस तो बढ़ जाएंगी ये Health Problems

punjabkesari.in Thursday, May 11, 2023 - 11:06 AM (IST)

छोटे बच्चे इतने प्यारे होते हैं कि हर कोई उन्हें देखकर किस किए बिना रह ही नहीं पाता। लेकिन छोटे बच्चे को किस करना उनके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। किस करने से शिशु को कई तरह की बीमारियां घेर सकती हैं। इसके अलावा भी उन्हें कई तरह की परेशानियां घेर सकती हैं। तो चलिए आज आपको बताते हैं शिशु को किस करने से उन्हें क्या-क्या नुकसान होंगे...

बढ़ जाता है इंफेक्शन का खतरा 

नवजात शिशु का जब भी जन्म होता है तो उनकी इम्यूनिटी बहुत ही कमजोर होती है। ऐसे में उन्हें जब भी कोई बड़ा किस करता है तो इंफेक्शन का खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है। डॉक्टर की मानें तो सिर्फ व्यसकों को ही नहीं बल्कि मां को भी बच्चे को किस नहीं करनी चाहिए। किस करने से व्यस्कों के शरीर में मौजूद बैक्टीरिया बच्चे के शरीर में जाते हैं जो बीमारियों का कारण बनते हैं। 

PunjabKesari

10 साल की उम्र के कम बच्चों को यदि किस की जाए तो उनके स्वास्थ्य को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। 

सांस से जुड़ी समस्याएं 

बच्चे का रेस्पिरेटरी सिस्टम अच्छे से विकसित होने में करीबन 8 साल का समय लगता है ऐसे में यदि उनके होंठों पर किस की जाए तो उनके फेफड़ों में संक्रमण हो सकती है। फेफड़ों में संक्रमण होने के कारण बच्चों को सांस संबंधी बीमारियों का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है। ऐसे में शिशु की किस करने से परहेज करें। 

हो सकती है कैविटी 

बच्चों को होंठो पर किस करते समय व्यस्कों के मुंह में मौजूद स्लाइवा उनके मुंह में चला जाता है। स्लाइवा में मौजूद स्ट्रेप्टोकोकस म्यूटने नाम का बैक्टीरिया बच्चों के दातों में मौजूद कैविटी का कारण भी बन सकता है। इसके अलावा यदि व्यस्कों को किसी तरह की मुंह की बीमारी हो तो भी कीटाणु बच्चे के शरीर में जा सकते हैं। 

PunjabKesari

स्किन प्रॉबलम्स का रहता है खतरा 

महिलाएं अपने चेहरे और होंठों पर कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं जिसका असर बच्चे पर भी पड़ सकता है। इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स में कैमिकल पाया जाता है जो बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है। बच्चों की त्वचा बहुत ही सेंसिटिव होती है यदि उनकी त्वचा ब्यूटी प्रोडक्ट्स के संपर्क में आए तो रैशेज, रेडनेस और खुजली जैसी प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। 

फ्लू का बढ़ सकता है खतरा 

बड़े लोगों के लिए फ्लू भले ही एक आम समस्या है लेकिन यह बच्चों के लिए हानिकारक हो सकती है। यदि बड़ों को सर्दी, खांसी, जुकाम या किसी भी तरह की सीजनल प्रॉब्लम रहती है तो बच्चे को किस करते हैं तो फ्लू के वायरस उनके शरीर में जा सकते हैं जिसके कारण उन्हें फ्लू भी हो सकता है और उन्हें बीमारियां हो सकती हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static