पानी की कमी का कारण बन सकता है एसी, दिनभर बैठें रहते हैं तो इसे जरुर पढ़ें

punjabkesari.in Friday, Apr 01, 2022 - 04:27 PM (IST)

गर्मियों में पसीने से राहत पाने के लिए सब एसी के नीचे बैठना ही पसंद करते हैं। घर से लेकर गाड़ी, गाड़ी से लेकर ऑफिस हर जगह एसी जैसी आरामदायक सुविधा उपलब्ध होती है। लेकिन किसी भी चीज का ज्यादा इस्तेमाल नुकसान पहुंचाता है। वैसे ही ज्यादा देर तक एसी में  बैठने से बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। चाहे एसी के नीचे बैठना कितना भी आसान क्यों न हो, लेकिन ज्यादा देर तक एसी का इस्तेमाल शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है।  तो चलिए बताते हैं आपको कि कैसे एसी आपके स्वास्थ्य पर असर डालता है...

सूखी आंखें

यदि आपकी आंखें सूखती हैं तो लंबे समय तक एसी में बैठना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। एसी कमरे के तापमान को सोख लेता है।एसी में बैठने से आंखों में जलन और खारिश जैसी परेशानियां हो सकती हैं।

सूखी त्वचा

एसी में ज्यादा देर बैठने से आपको त्वचा पर खुजली और जलन होने लगती है क्योंकि एसी आपके त्वचा की नमी को सोख लेता है जिससे आपकी त्वचा रुखी होने लगती है। एसी के बाद उठकर सीधे बाहर जाने से  भी आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है।

PunjabKesari

सिरदर्द

कमरे में लंबे समय तक एसी चलने से तापमान में भारी गिरावट आती है। बाहर की हवा के संपर्क में आने से आपको सिरदर्द, बुखार और चिड़चिड़ापन महसूस हो सकता है। बंद कमरे में बैठे रहने से बाहरी हवा शरीर को नहीं मिलती। जिस कारण आपको लंबे समय तक बुखार भी हो सकता है।

PunjabKesari

मोटापा

एक ही जगह में एसी के नीचे बैठने से आपका शरीर में मोटापा बढ़ सकता है। ठंडी जगह पर बैठने से आपके शरीर से ऊर्जा नहीं निकलती। शरीर में ऊर्जा बढ़ने से वजन तेजी से बढ़ता है और मोटापे जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

PunjabKesari

सांस लेने में परेशानी

लंबे समय तक एसी के नीचे बैठने से आपको एलर्जी, खांसी, जुकाम और सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। राइनिटिस जैसी एलर्जी की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। राइनिटिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें श्लेष्म झिल्ली में सूजन हो जाती है जिससे कि आपको सांस लेने में परेशानी हो सकती है।

PunjabKesari
 
पानी की कमी

एसी में बैठने से आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है। एसी का तापमान आपके कमरे की सारी नमी को सोख लेता है और कमरे को ठंडा और सूखा कर देता है। जिससे आपको प्यास नहीं लगती और आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static