शनिदेव को बेहद पसंद है यह फूल, ऐसे करेंगे अर्पित तो नहीं पड़ेगी बुरी छाया

2021-05-21T14:34:09.147

शनिवार का दिन न्याय के देवता शनिदेव को समर्पित है। शनि देवता हर किसी उनके अच्छे व बुरे कर्मों का फल देते हैं। वहीं शनिदेव की कठोर दृष्टि किसी पर पड़ने की स्थिति को शनि की ढैय्या या साढ़े साती कहते हैं। माना जाता है कि हर व्यक्ति को जिंदगी में एक बार शनि की दशा का सामना करना पड़ता है। मगर जिन लोगों पर शनिदेव की बुरी दृष्टि पड़ती है वे शनिवार के दिन कुछ खास उपाय करके उन्हें खुश कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में...

PunjabKesari

आक का फूल चढ़ाएं

शनिदेव को आक का फूल अतिप्रिय है। इसलिए उनकी कृपा पाने के लिए शनिवार के दिन उन्हें सरसों तेल के साथ आक का फूल चढ़ाएं। इससे शनिदेव की जल्दी की कृपा बसरेगी। 

PunjabKesari

साबुत दाल और तिल का करें दान

शनिदोष से मुक्ति पाने के लिए शनिवार के दिन साबुत दाल और तिल का दान करें। इसके अलावा इसके कुछ दाने जेब में रखने से भी लाभ होता है। 

हनुमान जी व शिवजी की पूजा करें

शनिदेव को हनुमान जी बेहद प्रिय है। इसलिए शनिवार को शनिदेव के साथ हनुमान जी की भी पूजा करें। मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव की पूजा करने से शनि की बुरी दृष्टि से बचाव रहता है। इस दिन शिव चालीसा, हनुमान चालीसा, संकट मोचन हनुमान अष्टक आदि का पाठ करें। 

PunjabKesari

लोहे का दान

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन लोहा खरीदने से बचना चाहिए। नहीं तो शनिदेव की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है। वहीं इसका दान करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं। 

शनिवार के दिन नमक खरीदने से बचें

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, शनिवार के दिन नमक खरीदने से शनिदेव की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में जीवन में सेहत व आर्थिक तौर पर समस्याएं हो सकती है। इसलिए बेहतर है कि इस दिन की जगह किसी अन्य दिन नमक खरीदें। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

static