गर्मियों में बालों को नहीं पड़ेगी Extra Care की जरुरत, बस अपना लें शहनाज हुसैन के हेयर केयर टिप्स

punjabkesari.in Friday, Apr 07, 2023 - 11:29 AM (IST)

गर्मियों में बालों को अतिरिक्त देख भाल की जरूरत होती है। ज्यादा आर्द्रता और अधिक गर्मी बालों की सेहत को प्रभावित करते हैं। जहां ज्यादा नमी से बालों  की लटों में खिंचाव आता है, वहीं तेज गर्मी और धूप से बाल सख्त और बेजान से दिखने लगते हैं। विशेष्ज्ञों का मानना है की गर्मियों में बाल सबसे ज्यादा झड़ते हैं, गर्मियों के दौरान सिर पर बहुत अधिक पसीना आता है जिससे रुसी पैदा हो सकती है और सिर गंदा लगता है और बालों को हर दिन धोने की इच्छा होती है लेकिन रोजाना बाल धोने से बालों का प्राकृतिक तेल खत्म हो जाता है। गर्मियों के दौरान सिर पर बहुत अधिक पसीना आता है, जिससे रूसी पैदा हो सकती है। इससे सिर गंदा लगता है और बालों को हर दिन धोने की इच्छा होती है, लेकिन यह सही नहीं है। रोज बाल धोने से बालों का प्राकृतिक तेल खत्म हो जाता है, इसलिए गर्मियों  में हफ्ते में कम से कम 2-3 बार तक ही बाल धोने चाहिए  ताकि बालों में से गंदगी साफ हो जाए और बाल घने और लंबे नजर आए लेकिन बालों को धोने के साथ ही सुखाने का सही तरीका भी आना चाहिए। 

धोने के बाद करें ये काम

गर्मियों में बाल धोने के बाद उन्हें सुलझाने में काफी समस्या का सामना करना पड़ता है जिसकी वजह से अकसर बाल दो मुंहे हो जाते हैं। अपने बालों को सुंदर बनाए रखने के लिए सबसे उपयुक्त तरीका है,  उन्हें नियमित रूप से धोना और फिर अच्छे से प्राकृतिक रूप में सुखाना। यह गर्मियों में आर्द्रता से बालों को होने वाले नुकसान को कम करता है। ज्यादातर महिलाएं बालों को धोने के बाद तौलिए से लपेट लेती हैं। कभी भी गीले बालों को नहीं बांधना चाहिए। ऐसा करने से बाल सुख नहीं पाते हैं जिससे बालों से बदबू आती है, इसके साथ-साथ ऐसा करने जुएं होने की भी संभावना रहती हैं। कुछ लोग बालों को बहुत देर तक तौलिए से रगड़ते रहते हैं जिससे बाल टूटते हैं और खराब होते हैं। इसकी बजाय एक माइक्रोफाइबर तौलिये का उपयोग करें जो बालों को अच्छे तरीके से सुखाने में मदद करेगा । 
  PunjabKesari


आप लोगों को अजीब लग रहा होगा न कि मैं बालों को धोने के सही तरीकों के बारे में क्यों बात कर रही हूं। है न ? इसमें कौन सी बड़ी बात है। ये तो सबसे आसान काम है, आप जिस तरह से अपने बालों को धोते हैं, उससे इस बात पर बहुत असर पड़ता है कि आपके बालों के लिए वह अच्छा दिन है या बुरा ? 

कैसे धोने चाहिए बाल?

बालों को धोने के लिए आपको सबसे पहले हेयर टाइप के हिसाब से शैम्पू को चुनना जरूरी होता है। शैम्पू के लिए आप हमेशा  हल्का या मध्यम प्रसाधन का ही चुनाव करें। इसके बाद बालों को सही तरीके से धोना जरूरी होता है ताकि आपके बाल खूबसूरत नजर आए। हेयर टाइप के लिए बता दें कि ऑयली बालों को हफ्ते में करीब 3 बार तक धोना चाहिए। वहीं ड्राई बालों को आप हफ्ते में केवल 2 बार ही धोये। आप शैम्पू को स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं ताकि बालों के अन्तिम छोर तक सफाई सुनिश्चित की जा सके।

इन बातों का रखें ख्याल

बालों को धोने के लिए आप हमेशा हल्के हाथों के प्रेशर का इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari

फ्रीजी बालों के लिए उपाय

गीले बालों पर हेयर ब्रश या कंघी का इस्तेमाल करने से बचें। गीले बालों के लिए पर आप खुले दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। कोशिश करें कि आप बालों को प्राकृतिक तौर पर सूखने दें।

बाल धोने से पहले ये करें

सामान्य से ऑयली बालों को धोने से एक रात पहले आप हल्के हाथों से हेयर ऑयलिंग करें। यह बालों को पोषित करने में मदद करेगा। इसके अलावा सामान्य से ड्राई बालों पर आप दही लगा सकती हैं और करीब 30 मिनट तक बालों में दही लगाने के बाद इसे पानी से धो लें। ऑयली बालों के लिए आप अंडे का सफ़ेद हिस्सा निकालकर लगा सकती हैं। बता दें कि ये बालों को डीप क्लीन करने में मदद करेगा। वहीं ड्राई बालों पर आप अंडे का पीले हिस्से को निकालकर लगा सकती हैं। यह आपके बालों को पोषित करने में मदद करेगा।

PunjabKesari

ऐसे सुखाएं बाल 

धोने के बाद परफेक्ट स्टाइलिंग देने के लिए आपको इसे सही तरीके से सुखाना भी जरूरी होता है। बता दें कि बालों को सुखाने के लिए आप ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं छोटे बालों को आप उंगलियों की मदद से अलग-अलग कर आसानी से सुखा सकती हैं लेकिन लम्बे और भारी बालों को सुखाने के लिए आपको ब्लो ड्रायर के साथ-साथ स्टाइलिंग करने वाली कंघी की भी जरूरत पड़ेगी। वहीं आप स्टाइलिंग ब्रश की भी मदद ले सकती हैं। सबसे पहले बालों के पतले-पतले सेक्शन कर लें और एक सेक्शन को छोड़कर बाकी को आप हेयर क्लिप से बांध लें। अब ड्रायर को बालों की थोड़ी दूरी पर रखकर आप धीरे-धीरे ड्रायर की मदद से सुखाएं। धीरे-धीरे आप इसी तरह से बालों को सुखा सकती हैं। आखिर में आप बालों को उंगलियों की मदद से भी स्टाइल करें ताकि सभी बाल आपस में ब्लेंड हो जाएं और घने नजर आए।

PunjabKesari

(लेखिका अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य विशेष्ज्ञ है और हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय है)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static