सर्दियों में नहीं उतरेगी स्किन से पपड़ी, Shahnaaz Husain के ये नुस्खे मिनटों में दूर करेंगे समस्या

punjabkesari.in Sunday, Dec 11, 2022 - 05:11 PM (IST)

सर्दियां शुरू हो गई हैं और सर्दियों में होने वाली परेशानियां  बस शुरू होने ही वाली  है। इस मौसम में नमी की कमी और ठंडी हवाओं की वजह से हाथ, पैर, होंठ और चेहरे की त्वचा फटने लगती है। सर्दियों में वाताबरण में नमी की कमी से त्वचा रूखी , खुजली वाली ,इर्रिटेटिंग हो जाती है और कई लोगों के लिए यह समस्या इतनी गम्भीर हो जाती है कि उनकी त्वचा से तो पपड़ी भी निकलने लगती है। ऐसी स्किन पर आप कितना भी मॉइश्चराइजर लगाएं वो असर नहीं करता और परेशानी बढ़ती ही जाती है। सर्दियों ड्राई और फ्लेकी स्किन से बचने के लिए इन बातों का खास ध्यान रखें। 

PunjabKesari

ड्राई स्किन पर ठंडी हवाओं का असर ज्यादा होता है और विंटर में रूखी त्वचा की पपड़ी उतरने लगती है। यदि आपकी स्किन ड्राई है तो सर्दियों में साबुन का इस्तेमाल करने से बचें।
 
एलोवेरा युक्त क्लींजिंग क्रीम या जेल का इस्तेमाल करें। एलोवेरा बेस्ट मॉइश्चराइजर और एंटीऑक्सीडेंट है। लोशन के बजाय मॉइश्चराइजिंग क्रीम का उपयोग करें।

PunjabKesari

धूप में निकलने से पहले हाई एसपीएफ 40 वाला सनस्क्रीन लगाएं। त्वचा को हमेशा मॉइश्चराइज रखें और मेकअप के दौरान मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।
 
क्रीम को हटाने के लिए नम रुई का इस्तेमाल करना चाहिए। त्वचा की खोई हुई नमी लौटाने के लिए रोजाना मॉइश्चराइजर लगाएं, इससे नमी के नुकसान की भरपाई हो जाएगी और स्किन सॉफ्ट नजर आएगी। स्किन को सन टैन और नमी से बचाने के लिए सनस्क्रीन और मॉइस्चराइजर दोनों को डेली स्किन केयर रूटीन में शामिल करें।

रात में सोने से पहले स्किन को साफ करने के बाद किसी नरिशिंग नाइट क्रीम का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

आंखों के आसपास की स्किन ड्राई होने पर झुर्रियां,  फाइन लाइन्स की संभावना बढ़ जाती है इसलिए सोने से पहले आई क्रीम लगाना न भूलें।

होंठों की स्किन बहुत पतली होती है और इसमें ऑयल ग्लैंड्स भी नहीं होते इसलिए ठंडी हवाओं का असर होंठों पर सबसे ज्यादा होता है। 

PunjabKesari

क्लींजिंग जेल का इस्तेमाल करके हर रात होठों से लिपस्टिक हटाएं। क्लींजिंग के बाद होंठों पर शुद्ध बादाम का तेल लगाएं और रात भर लगा रहने दें। इससे होंठ सॉफ्ट बनते हैं।

 आप लिप बाम भी लगा सकते हैं। ये होंठों की त्वचा को ठीक करने,  फटे होंठों को रोकने और उन्हें सॉफ्ट बनाए रखने में मदद करते हैं। घरेलू उपाय के रूप में दूध की मलाई लगा सकते हैं।

हेल्दी स्किन के लिए विंटर में अपनी डाइट में विटामिन सी युक्त चीजें जैसे संतरा, मोसंबी, नींबू जरूर शामिल करें। इसके अलावा हरी सब्जियां ड्राई फ्रूट्स आदि भी रोज खाएं। हेल्दी स्किन ही सुंदर नजर आती है इसलिए सर्दियों में त्वचा का खास ध्यान रखें।

PunjabKesari

(लेखिका अंतर्राष्ट्रीय ख्याति  प्राप्त सौन्दर्य विशेष्ज्ञ है और हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय है।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static