Shabana Azmi ने दिया सौतेले बच्चों को मां से बढ़कर प्यार! Step Mothers लें एक्ट्रेस से टिप्स

punjabkesari.in Monday, Sep 18, 2023 - 02:22 PM (IST)

Step mother यानि सौतेली मां का नाम सुनते ही दिमाग में नेगटिव छवि उभरकर आती है। ज्यादातर लोग अपने मन में सौतेली मां या स्टेप पैरेंट्स को लेकर ऐसी ही नेगेटिव इमेज बनाते हैं। भले ही आप अपने पार्टनर के साथ रिश्ते अच्छा बना लें पर बच्चों के साथ रिश्ते बेहतर बनाने में स्टेप मॉम को काफी मेहनत करनी पड़ती है। एक्ट्रेस शाबाना आजमी भी फऱहान अख्तर और जोया अख्तर की सौतेली मां हैं, लेकिन उन्होंने इन दोनों के साथ इतना ज्यादा प्यार और अच्छी understanding बनाई है, कि ऐसा बार को तो कई शबाना को इनकी खुद की मां समझ ले।  बता दें कि किसी भी सौतेली मां के लिए बच्चे के दिल में जगह बना पाना बहुत मुश्किल काम होता है, लेकिन बस कुछ छोटी- छोटी बातों का ख्याल रखकर  आप सालों से दर्रार में पड़े इस रिश्ते को एक्ट्रेस की तरह एक नया पहलू दे सकते हो। चलिए आपको बताते हैं बच्चों की अच्छी स्टेप मदर बनने के लिए कुछ खास टिप्स...

PunjabKesari

प्यार से जीतें बच्चों का दिल

बच्चे बहुत कोमल मन के होते हैं। उन्हें जो इंसान प्यार से समझाता है वे बस उसी के हो जाते हैं। ऐसे में शुरु-शुरु में जितना हो सके बच्चे को उसकी गलती पर भी प्यार से समझाएं। चाहे बच्चा गोद लिया हो या फिर आपकी शादी किसी शादी-शुदा व्यक्ति से हुई हो ऐसे में शुरुआत में बच्चे को डांटने की जिम्मेदारी उसके पिता पर सौंप दें। पिता के डांटने के बाद उससे प्यार से समझाएं ऐसा करने से बच्चा बहुत जल्द आपके करीब आने लगेगा।

बच्चे को स्पेस दें

कुछ महिलाएं जल्दबाजी में बच्चे के साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त बीताने लगती हैं। कई बार बच्चा सिर्फ अपने परिवार के साथ कुछ समय बिताना चाहते हैं। बच्चे की दोस्त बनें मगर उसके हर काम में दखलअंदाजी करना रिश्ते पर भारी पड़ सकता है। बल्कि बच्चे के साथ ऐसा रिश्ता कायम करें कि बच्चा खुद आपके बिना एक पल भी न रह पाए।

PunjabKesari

सब्र रखें

अगर आपके सभी Efforts के बावजूद बच्चा आपके करीब नहीं आ रहा, तो सब्र से जरुर काम लें। इसके बारे में दूसरों से बातें करके बात का Issue न बनाएं। ऐसा करने से बच्चा बुरा फील कर सकता है। जितना हो सके संयम से काम लें।

PunjabKesari

 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

static