जल, थल और आकाश...देखें  हर तरफ योग के जश्न में डूबे देश की शानदार तस्वीरें

punjabkesari.in Friday, Jun 21, 2024 - 06:34 PM (IST)

दसवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर शुक्रवार को पूरा देश योगमय हो गया और सांस्कृतिक-धार्मिक बंधनों से परे लोगों ने योगाभ्यास करने के साथ स्वस्थ एवं रोगमुक्त जीवन के मूलमंत्र योग को आत्मसात करने का संकल्प लिया। संसद भवन परिसर में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की अगुवाई में योग दिवस मनाया गया। 

PunjabKesari
 दिल्ली में सुबह अनेक स्थानों पर योगाभ्यास का आयोजन किया गया जिसमें हजारों लोगों ने पूरे उत्साह के साथ भाग लिया। केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने योगाभ्यास के लिए नयी दिल्ली नगर पालिका परिषद, दिल्ली विकास प्राधिकरण तथा भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के साथ करार किया था।

PunjabKesari
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में विशेष रूप से आयोजित योग शिविर का नेतृत्व किया और देश-दुनिया के लोगों को योद दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी। 

PunjabKesari
 केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के जम्मू वायु सेना स्टेशन पर शुक्रवार को‘स्वयं और समाज के लिए योग'विषय पर वायु सेना के जवानों ने 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। वायु सेना स्टेशन के हरे-भरे मैदान में वायु योद्धाओं, डीएससी कर्मियों, एमईएस कर्मियों और उनके परिवार के सदस्यों ने योगाभ्यास किया। 

PunjabKesari

उत्तर प्रदेश के मथुरा में सेना की 01 कोर में सैनिकों के साथ विभिन्न आसन और श्वास अभ्यास करके योग दिवस मनाया गया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने यहां सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे और जनरल ऑफिसर कमांडिंग, 01 कोर लेफ्टिनेंट जनरल संजय मित्रा के साथ वरिष्ठ अधिकारियों, अग्निवीरों, परिवारों और बच्चों सहित इस कार्यक्रम में भाग लिया। 

PunjabKesari

पंजाब के जालंधर में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिरीक्षक डॉ. अतुल फुलजेले के नेतृत्व में पुरंटियर मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। तेलंगाना में विभिन्न शहरों में विभिन्न संगठनों द्वारा योग सत्र आयोजित किए गए, जिसमें योग विशेषज्ञों ने लोगों से बेहतर मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए योग का अभ्यास करने का आग्रह किया। 

PunjabKesari
 उत्तराखंड के देहरादून में केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी (आईजीएनएफए) के पैवेलियन ग्राउंड के शांत वातावरण में आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में हिस्सा लिया।  

PunjabKesari

योग ऋषि स्वामी रामदेव तथा आचार्य बालकृष्ण के दिशा निर्देशन में पतंजलि वैलनेस, पतंजलि योगपीठ-2 स्थित योग भवन सभागार में 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस ‘स्वयं और समाज के साथ यूनिवर्स के लिए योग' विषय के साथ मनाया गया। देश के अन्य राज्यों में भी योग दिवस के मौके पर  लोगों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static